fbpx
सोमवार , सितम्बर 20 2021
Phone Panchayat
banner

राज भाषा हिंदी में उत्‍कृष्‍ट कार्य के लिए रेलमंत्रालय वर्ष-2019-20 के तृतीय एवं 2020-21के द्वितीय राजभाषा कीर्ति पुरस्‍कार से सम्‍मानित

हिंदी दिवस के अवसर पर माननीय गृह राज्‍य मंत्री श्री नित्‍यानंद राय, श्री अजय कुमार मिश्रा एवं श्री निशिथ प्रामाणिक द्वारा रेल मंत्रालय को राजभाषा नीति के श्रेष्‍ठ कार्यान्‍वयन के लिए वर्ष-2019-20 के तृतीय एवं 2020-21 के द्वितीय राजभाषा कीर्ति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है। रेल मंत्रालय की ओर से श्री मनोज कुमार राम, कार्यपालक निदेशक, स्‍था (आर), रेलवे बोर्ड ने ये पुरस्‍कार ग्रहण किए।

उल्‍लेखनीय है कि भारत सरकार की राजभाषा नीति का अनुपालन करने तथा सरकारी काम-काज में हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए रेल मंत्रालय सदैव प्रयत्‍नशील रहा है। यही कारण है कि रेल मंत्रालय ने राजभाषा नीति के श्रेष्‍ठ कार्यान्‍वयन में अपना वर्चस्‍व कायम रखते हुए उपर्युक्‍त दोनों पुरस्‍कार हासिल किए।

राजभाषा नीति के श्रेष्‍ठ कार्यान्‍वयन के परिणामस्‍वरूप राजभाषा के प्रयोग में बेहतर प्रगति दर्ज करने वाले मंत्रालय/कार्यालय को राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय द्वारा पुरस्‍कार स्‍वरूप शील्‍ड देकर सम्‍मानित किया जाता है। पुरस्‍कारों का निर्णय राजभाषा नीति के कार्यान्‍वयन से संबंधित तिमाही प्रगति रिपोर्टों की समीक्षा के आधार पर किया जाता है। यह समीक्षा राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा की जाती है।

इस अवसर पर श्री विपिन पवार, निदेशक, राजभाषा, श्रीमती नीरू पटनी, संयुक्‍त निदेशक, राजभाषा,श्रीमती संतोष सनसनवाल, उपनिदेशक, राजभाषा तथा श्रीमती पुष्‍पलता माटा, सहायक निदेशक, राजभाषा,रेलवे बोर्डभी उपस्थित रहे।

***

आरजे/डीएस

 

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe
Phone Panchayat

Check Also

यात्रियों से अवैध वसूली करते तीन टीटीई पकड़े रेलवे बोर्ड विजिलेंस ने की जनशताब्दी में कार्रवाई टीम को देखते ही एक टीटीई ने फेंके पैसे

विजिलेंस कार्रवाई के बाद जागा रेल प्रशासन, जनशताब्दी में वेटिंग यात्रियों को सीट देने के जारी किए आदेश

कोटा।  रेलवे बोर्ड विजिलेंस की कार्रवाई के बाद रेल प्रशासन की आंखें खुली हैं। शनिवार …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com