राज भाषा हिंदी में उत्‍कृष्‍ट कार्य के लिए रेलमंत्रालय वर्ष-2019-20 के तृतीय एवं 2020-21के द्वितीय राजभाषा कीर्ति पुरस्‍कार से सम्‍मानित

हिंदी दिवस के अवसर पर माननीय गृह राज्‍य मंत्री श्री नित्‍यानंद राय, श्री अजय कुमार मिश्रा एवं श्री निशिथ प्रामाणिक द्वारा रेल मंत्रालय को राजभाषा नीति के श्रेष्‍ठ कार्यान्‍वयन के लिए वर्ष-2019-20 के तृतीय एवं 2020-21 के द्वितीय राजभाषा कीर्ति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है। रेल मंत्रालय की ओर से श्री मनोज कुमार राम, कार्यपालक निदेशक, स्‍था (आर), रेलवे बोर्ड ने ये पुरस्‍कार ग्रहण किए।

उल्‍लेखनीय है कि भारत सरकार की राजभाषा नीति का अनुपालन करने तथा सरकारी काम-काज में हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए रेल मंत्रालय सदैव प्रयत्‍नशील रहा है। यही कारण है कि रेल मंत्रालय ने राजभाषा नीति के श्रेष्‍ठ कार्यान्‍वयन में अपना वर्चस्‍व कायम रखते हुए उपर्युक्‍त दोनों पुरस्‍कार हासिल किए।

यह भी पढ़ें :   ग्रामीण विकास में केंद्रीय बजट के सकारात्मक प्रभाव पर वेबिनार में प्रधानमंत्री के संबोधन का मूल पाठ

राजभाषा नीति के श्रेष्‍ठ कार्यान्‍वयन के परिणामस्‍वरूप राजभाषा के प्रयोग में बेहतर प्रगति दर्ज करने वाले मंत्रालय/कार्यालय को राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय द्वारा पुरस्‍कार स्‍वरूप शील्‍ड देकर सम्‍मानित किया जाता है। पुरस्‍कारों का निर्णय राजभाषा नीति के कार्यान्‍वयन से संबंधित तिमाही प्रगति रिपोर्टों की समीक्षा के आधार पर किया जाता है। यह समीक्षा राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा की जाती है।

यह भी पढ़ें :   एफओसी-इन-सी (वेस्ट) ने वेस्टर्न फ्लीट की तैयारियों की समीक्षा की

इस अवसर पर श्री विपिन पवार, निदेशक, राजभाषा, श्रीमती नीरू पटनी, संयुक्‍त निदेशक, राजभाषा,श्रीमती संतोष सनसनवाल, उपनिदेशक, राजभाषा तथा श्रीमती पुष्‍पलता माटा, सहायक निदेशक, राजभाषा,रेलवे बोर्डभी उपस्थित रहे।

***

आरजे/डीएस