केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. एल मुरुगन का केंद्र सरकार के आउटरीच कार्यक्रम के अंतर्गत 9 से 11 अक्टूबर, 2021 तक जम्मू-कश्मीर का तीन दिवसीय दौरा

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी राज्य मंत्री, डॉ एल मुरुगन केंद्र सरकार के आउटरीच कार्यक्रम के अंतर्गत 9 अक्टूबर से 11 अक्टूबर, 2021 तक केंद्र शासित प्रदेश,जम्मू-कश्मीर की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं।

10 अक्टूबर, 2021 को उन्होंने जावूरा में सरकारी शीप ब्रीडिंग फार्म और मनलू में शीप ब्रीडिंगबेटन फ्लोर शेड का उद्घाटन किया। दोनों परियोजनाओं की लागत क्रमशः 19.37 लाख रुपये और 29 लाख रुपये है, जिसका निष्पादन पीडब्ल्यूडी (आरएंडबी) द्वारा किया किया जा रहा है।उन्होंने अनंतनाग जिले के कोकरनाग में ट्राउट फिश फार्मिंग परियोजना का भी दौरा किया।इस परियोजना की उत्पाद क्षमता प्रतिवर्ष 150 टन है और यह जम्मू-कश्मीर में सरकार के साथ-साथ निजी ट्राउट इकाइयों के लिए बीज की मांग को पूरा करती है। उन्होंने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों के बीच वर्क ऑर्डर का वितरण किया।

यह भी पढ़ें :   श्री नितिन गडकरी ने हैदराबाद में 8000 करोड़ रुपए मूल्य की 460 किलोमीटर लंबी 12 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं तथा 7 सीआरआईएफ परियोजनाओं का उद्घाटन किया

श्री एल मुरुगन ने शोपियां में सेब के बगीचों का भी दौरा किया, जो एशिया के सबसे बड़े बगीचों में से एक है। उन्होंने किसानों के मुद्दों को समझने के लिए उनके साथ बातचीत की, जिससे उनके मुद्दों का प्रभावी रूप समाधान किया जा सके और उन्होंने सेब की खेती में शामिल विभिन्न प्रक्रियाओं से लेकर इसके निर्यात तक की सराहना की।

इससे पहले उन्होंने 9 अक्टूबर, 2021 को शोपियां, श्रीनगर और दक्षिण कश्मीर में बीजेपी के स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के समावेशी सामाजिक-आर्थिक विकास में लोगों के प्रभावपूर्ण भागीदारी से जुड़े हुए विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

उन्होंने भारत सरकार के क्षेत्रीय कार्यालयों का दौरा किया और शोपियां जिलों के विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे जम्मू कश्मीर के अभूतपूर्व विकास के पथ पर चलने वाली परियोजनाओं का प्रभावी और समय पर कार्यान्वयन करने के लिए स्थानीय लोगों को शामिल करें।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए भारत के पहले स्वदेशी रूप से विकसित टीका- “सर्वावैक” की घोषणा की

इससे पहले शनिवार को, उन्होंने शिरमल, शोपियां,जम्मू-कश्मीर में पशुपालन एवं मत्स्य विभाग द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का दौरा किया। उन्होंने पोल्ट्री इकाइयों, भेड़ इकाइयों के लाभार्थियों के बीच विभिन्न उत्पादों का वितरण किया और शोपियां के जिलाधिकारी को पशु एम्बुलेंस (एमवीयू) सौंपी।

श्री एल मुरुगन ने अपनी यात्रा की शुरूआत प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (पीएमएमएसवाई) के अंतर्गत एक युवा महिला उद्यमी, सुश्री हिना पारे द्वारा अवंतीपोरा में विकसित की गई री-सर्कुलेटरी एक्वाकल्चर सिस्टम (आरएएस) सुविधा के उद्घाटन के साथ की। उन्होंने रामनगी-गादीपोरा फेरीपोरा नहामा रोड, स्वास्थ्य संस्थान टी-वांगम, टनल रोड सफानगरी और तकवान गाटीपोरा सड़क का ई-शिलान्यास भी किया।

एमजी/एएम/एके