भारतीय डाक विभाग ने आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर ई-पीएलआई बांड/पीएलआई पॉलिसी बांड के डिजिटल संस्करण का शुभरम्भ किया

संचार मंत्रालय के डाक विभाग ने आज नई दिल्ली में आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर एक कार्यक्रम में डाक जीवन बीमा योजना बांड के डिजिटल संस्करण का शुभरम्भ किया, जिसे “ईपीएलआई बांड”भी कहा जाता है। सप्ताह भर चलने वाले डाक सप्ताह उत्सव के अंतर्गत 12 अक्टूबर को डाक जीवन बीमा दिवस के रूप में मनाया जाता है। डाक विभाग के सचिव, श्री विनीत पांडे, डाक विभाग के महानिदेशक, श्री आलोक शर्मा, श्रीमती संध्या रानी, सदस्य पीएलआई, श्रीमती मंजू कुमार, मुख्य महाप्रबंधक पीएलआई और अभिषेक सिंह, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (अतिरिक्त प्रभार), राष्ट्रीय ई- गवर्नेंस डिवीजन (एनईजीडी) ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

डाक विभाग के सचिव श्री विनीत पांडे ने “ईपीएलआई बांड” का उद्घाटन करते हुए कहा कि ईपीएलआई बांड डाक विभाग का डिजिलॉकर के साथ पहला डिजिटल एकीकरण है जो नागरिकों को आसानी से पहुंच और त्वरित दावा निपटान की सुविधा सार्थक तरीके से प्रदान करेगा।

ई-पीएलआई बांड डिजीलॉकर, राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (एनईजीडी), इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) भारत सरकार के सहयोग से उपलब्ध कराया गया है। डिजिलॉकर विभिन्न संगठनों के लिए दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों के भंडारण, साझाकरण और सत्यापन के लिए एक सुरक्षित क्लाउड-आधारित प्लेटफॉर्म प्रदान करता रहा है।

यह भी पढ़ें :   मुख्य सलाहकार लागत का कार्यालय वित्त मंत्रालय के प्रतिष्ठित सप्ताह का आयोजन कर रहा है

डिजिलॉकर में सुरक्षित रूप से लॉग इन करके, उपयोगकर्ता अपने मोबाइल फोन पर पॉलिसी बांड की डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर सकता है। डाक जीवन बीमा (पीएलआई) और ग्रामीण डाक जीवन बीमा (आरपीएलआई) पॉलिसी बांड दोनों ‘इलेक्ट्रॉनिक रूप’ में उपलब्ध हैं। डिजिटल सिग्नेचर वाले ईपीएलआई पॉलिसी बांड, 8 फरवरी, 2017 को जी.एस.आर. 711 (ई) के अंतर्गत इसे पीएलआई/आरपीएलआई से संबंधित सभी प्रकार के वित्तीय और गैर-वित्तीय अनुरोधों को संसाधित करने के लिए डाक विभाग द्वारा जारी मूल पॉलिसी बांड के समान माना जाएगा।

यदि उपयोगकर्ता के पास एंडोमेंट एश्योरेंस, प्रत्याशित बंदोबस्ती बीमा, संपूर्ण जीवन बीमा, परिवर्तनीय संपूर्ण जीवन बीमा, शिशु पॉलिसी, युगल सुरक्षा (पीएलआई में) और ग्राम प्रिया (आरपीएलआई में) जैसी कई डाक और ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजनाएं​हैं, जो डाक विभाग द्वारा सभी पॉलिसी बांड जारी करने के तुरंत बाद पॉलिसी बॉन्ड को डाउनलोड किया जा सकता है। पीएलआई के पॉलिसीधारक को पीएलआई पॉलिसी बांड की भौतिक प्रति के वितरण की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। यह सुविधा सभी नए और पुराने पॉलिसीधारकों के लिए उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें :   परिवहन मंत्री  ने निजी बस, टैक्सी कार, ऑटो ऑपरेट्र्स से की खुली चर्चा

पॉलिसीधारक को डिजीलॉकर मोबाइल ऐप के जारी किए गए अनुभाग से डाकघर में पॉलिसी की परिपक्वता निपटान के दौरान डिजिटल कॉपी पेश करने का लाभ मिलेगा। डाक विभाग द्वारा डिजिटल कॉपी को एक वैध नीति दस्तावेज के रूप में माना जाएगा। इसी तरह, पॉलिसीधारक ईपीएलआई बॉन्ड का उपयोग प्रमाण के रूप में कर सकता है, ताकि पॉलिसी दस्तावेज़ में आवश्यक किसी भी परिवर्तन जैसे पता परिवर्तन, नामांकन आदि को भौतिक प्रतिलिपि ले जाने की परेशानी के बिना किया जा सके।

सुरक्षित सर्वर प्रमाणीकरण, एम्बेडेड डिजिटल हस्ताक्षर और इन्क्रिप्टेड क्यूआर कोड भारतीय डाक विभाग के बीमा क्षेत्र में बहुत आवश्यक डिजिटल परिवर्तन लाने के लिए डाक विभाग द्वारा विकसित कुछ अद्वितीय तंत्र हैं। यह न केवल प्रशासनिक भार को कम करेगा, बल्कि दस्तावेजों का सुरक्षित रीयल-टाइम सत्यापन भी प्रदान करेगा।

डाक विभाग का उद्देश्य दावा और परिपक्वता मामलों के लिए नागरिकों के लिए प्रतीक्षा समय को कम करना है। उपरोक्त नागरिक-हितैषी विशेषता के एक सहायक के रूप में, डाक जीवन बीमा द्वारा दावों के परेशानी मुक्त और समयबद्ध निपटान के लिए विभिन्न प्रशासनिक तंत्र भी स्थापित किए जा रहे हैं।

***

एमजी/एएम/एमकेएस/ वाईबी