केंद्रीय विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री ने एनएचपीसी दुलहस्ती पावर स्टेशन और किशनगंगा पावर स्टेशन के बांध स्थल का दौरा किया

केंद्रीय विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर. के. सिंह ने आज केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के बांदीपोरा जिले के गुरेज में 330 मेगावाट की एनएचपीसी किशनगंगा बिजली स्टेशन के बांध स्थल का दौरा किया।

माननीय मंत्री जी के साथ विद्युत मंत्रालय के अपर सचिव श्री एस.के. जी. रहाटे, एनएचपीसी अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री ए.के. सिंह और जम्मू-कश्मीर के विद्युत विकास विभाग के प्रमुख सचिव श्री रोहित कंसल मौजूद थे।

अपनी यात्रा के दौरान, मंत्री ने बांध और स्पिलवे से जुड़ी विभिन्न जगहों का निरीक्षण किया। उन्होंने डैम टो पावर हाउस (0.8×3=2.4 मेगावाट) के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया और कार्यों की प्रगति के बारे में जानकारी दी। यात्रा के दौरान माननीय मंत्री जी ने स्थानीय लोगों के प्रतिनिधियों से भी बातचीत की।

यह भी पढ़ें :   कश्मीर के बाद राजस्थान में सबसे ज्यादा नेट बंद: दूसरे राज्यों में उपद्रवियों को काबू करने के लिए नेटबंदी, प्रदेश में हर परीक्षा में यह फैसला

श्री आर.के. सिंह, केंद्रीय ऊर्जा, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री ने दुलहस्ती पावर स्टेशन के बांध परिसर का दौरा किया। पिछले कल, श्री एस के जी रहाटे, अतिरिक्त सचिव, विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार, श्री रोहित कंसल, प्रमुख सचिव, पीडीडी, जम्मू-कश्मीर और श्री ए.के. सिंह, सीएमडी, एनएचपीसी ने भी उनके साथ स्टेशन का दौरा किया था।

श्री आर के सिंह और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का बांध परिसर में आगमन पर दुलहस्ती पावर स्टेशन के महाप्रबंधक (प्रभारी) श्री निर्मल सिंह ने गुलदस्ता देकर स्वागत किया। इसके बाद दुलहस्ती पावर स्टेशन के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा सभी गणमान्य व्यक्तियों का भव्य स्वागत किया गया। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के कर्मियों द्वारा माननीय मंत्री को औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

यह भी पढ़ें :   'आत्मनिर्भर नारीशक्ति से संवाद' कार्यक्रम के अवसर पर प्रधानमंत्री के भाषण का मूल पाठ

इस अवसर पर श्री आर के सिंह ने बांध परिसर का निरीक्षण किया और पावर स्टेशन के संचालन का जायजा लिया। दुलहस्ती पावर स्टेशन के महाप्रबंधक (प्रभारी) श्री निर्मल सिंह ने मंत्री को पावर स्टेशन के संचालन के बारे में विस्तार से बताया।

******

एमजी/एएम/पीके