आजादी का अमृत महोत्‍सव : ओएनजीसी ने तेल निकालने की जगहों पर छात्रों के लिए अध्‍ययन भ्रमण जारी रखा

आजादी का अमृत महोत्सव – भारत की आजादी के 75 साल का जश्न मनाने के क्रम में – तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ओएनजीसी) ने अपने चार कार्यस्थलों पर छात्रों के लिए क्षेत्र के दौरों का आयोजन किया। गुजरात के अंकलेश्वर एसेट ने 5-6 अक्टूबर के दौरान केन्द्रीय विद्यालय के छात्रों के लिए तेल प्रतिष्ठानों और रिग का अध्ययन दौरा कराया। छात्रों को चार बैचों में विभाजित किया गया था, प्रत्येक दिन दो बैचों ने अंकलेश्वर के सेंट्रल टैंक फार्म और वोक-ओवर रिग का दौरा किया। छात्रों को इन क्षेत्रों से तेल उत्पादन की तकनीकी के बारे में जानकारी दी गई।

सेंट्रल टैंक फार्म का दौरा

अगरतला में ओएनजीसी कॉलोनी में केन्‍द्रीय विद्यालय के लगभग 60 छात्रों ने 7 अक्टूबर को वहां तेल निकालने की जगहों का दौरा किया। तेल निकालने के स्थल पर, छात्रों को ओएनजीसी और उसके ऊर्जा व्यवसाय के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी गई। बाद में, छात्रों को तेल निकालने के स्‍थानों और इसके प्रमुख बिंदुओं जैसे क्रिसमस ट्री, प्रोसेस एरिया और डिहाइड्रेशन यूनिट और मैनिफोल्ड एरिया का विस्‍तृत वर्णन दिया गया।

 

छात्रों का त्रिपुरा एसेट्स ऑयल इन्‍स्‍टॉलेशन का अध्‍ययन दौरा

ऊपरी असम में ओएनजीसी के कार्यस्थलों ने कॉलेज के छात्रों के लिए बोरहोला में तेल प्रतिष्ठानों की एक दिवसीय अध्ययन यात्रा का आयोजन किया। 4-8 अक्टूबर 2021 के दौरान प्रतिदिन 20 छात्रों के समूह में बोरहोला में तेल प्रतिष्ठानों का दौरा करने की व्यवस्था की गई थी। जोरहाट इंजीनियरिंग कॉलेज के साठ छात्र, वेल्स इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के एचआरएच प्रिंस के 20 छात्रों और जेबी कॉलेज के 20 छात्रों को शामिल किया गया था।

यह भी पढ़ें :   मकर संक्रांति पर एक करोड़ से अधिक लोग सूर्य नमस्कार करेंगे : श्री सर्बानंद सोनोवाल

 

ओएनजीसी की वरिष्‍ठ प्रबंधक ने अध्‍ययन दौरे को रवाना किया

जोरहाट इंजीनियरिंग कॉजेज के छात्र बोरहोला ऑयल इन्‍स्‍टॉलेशन पर 

असम एसेट ने सुरक्षा मानदंडों का पालन करते हुए 8 अक्टूबर 2021 को केन्‍द्रीय विद्यालय, शिवसागर (कक्षा-XI और XII) के 100 छात्रों के 25-25 के चार समूहों में ओएनजीसी उत्पादन प्रतिष्ठानों और गेलेकी फील्ड में ड्रिलिंग रिग की अध्ययन यात्रा की व्यवस्था की। उपकरण के साथ कार्यों की बुनियादी जानकारी देने के लिए प्रत्येक ड्रिल साइट और जीजीएस से मेंटर्स को नामित किया गया था।

गेलेकी ऑयल फील्‍ड में ओएनजीसी ड्रिलिंग रिग में अध्‍ययन दल की ब्रीफिंग

इससे पहले, 9 अक्टूबर 2021 को, ओएनजीसी ने राजमुंदरी के गोदावरी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (जीआईईटी) से लगभग 25 छात्रों के पांच समूहों के लिए टाटीपाका में अपनी मिनी रिफाइनरी और केसनपल्ली में गैस कलेक्टिंग स्टेशन के लिए दौरे आयोजित किए। सितम्‍बर में, ओएनजीसी ने केन्‍द्रीय विद्यालय और इंजीनियरिंग कॉलेजों के पांच छात्र समूहों के लिए क्षेत्रीय दौरों का आयोजन किया था। महारत्न के पांच तेल क्षेत्र स्थानों- अहमदाबाद, मेहसाणा, अंकलेश्वर, खंभात और कावेरी में 1 से 15 सितम्‍बर के दौरान अध्ययन दौरों का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें :   हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर खादी प्रदर्शनी का उद्घाटन

इन यात्राओं का उद्देश्य छात्रों को ओएनजीसी के विभिन्न तेल-क्षेत्र संचालन के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करना है, ताकि उभरते हुए इंजीनियरों के बीच राष्ट्र निर्माण के प्रयासों के लिए एक जुनून पैदा किया जा सके। कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए सभी एसओपीऔर प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सभी अध्‍ययन दौरे आयोजित किए जाते हैं।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (एमओपीएनजी) के तत्वावधान में, ओएनजीसी सितम्‍बर 2021 से जनवरी 2022 के दौरान ‘आज़ादी के अमृत महोत्सव’ (एकेएएम) के अंतर्गत 25 समूहों के अध्ययन दौरों का आयोजन कर रहा है, जिसमें प्रत्येक समूह में लगभग 100 छात्र शामिल हैं। इस एकेएएमके अंतर्गत, ओएनजीसीदेश के स्वदेशी हस्तशिल्प क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न परियोजनाओं को शुरू करने के लिए अन्य तेल सार्वजनिक उपक्रमों के साथ भी सहयोग कर रहा है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत केन्‍द्र के सार्वजनिक उद्यम 15 अगस्त 2022 तक देशभर में 75 विभिन्न हस्तशिल्प परियोजनाएं शुरू करेंगे। इनमें, ओएनजीसी ने अग्रणी भूमिका निभाई है और 15 परियोजनाओं में सहयोग कर रही है।

एमजी/एएम/केपी/वाईबी