इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा “एआई पे चर्चा” और“एआई फॉर डाटा ड्रिविन गवर्नेन्स” पर चर्चा का आयोजन

इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राष्ट्रीय ई-शासन प्रभाग (एन-ई-जीडी) 28 अक्टूबर, 2021 को “एआई फॉर डाटा ड्रिविन गवर्नेन्स” (आंकड़ों पर आधारित शासन के लिये कृत्रिम बौद्धिकता) विषय पर एक बार फिर एआई पे चर्चा (कृत्रिम बौद्धिकता पे चर्चा) का आयोजन कर रहा है। इस सत्र में आंकड़ों पर आधारित और कृत्रिम बौद्धिकता की बुनियाद पर शासन के महत्व तथा इस मामले में दुनिया भर में अपनाये जाने वाले बेहतर तौर-तरीकों को विषय बनाया गया है।

इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की पहल के तौर पर एआई पे चर्चा, पैनल चर्चा की श्रृंखला है, जिसमें सरकार व उद्योग के स्वदेशी और विदेशी दिग्गज, अनुसंधानकर्ता और अकादमिक जगत की हस्तियां कृत्रिम बौद्धिकता पर अपने विचार तथा अनुभव साझा करती हैं। पैनल चर्चा में वे कृत्रिम बौद्धिकता से सम्बंधित अध्ययनों, दुनिया में अपनाये जाने वाले बेहतर तौर-तरीकों, महत्वपूर्ण नवाचारों तथा कृत्रिम बौद्धिकता के क्षेत्र की चुनौतियों पर भी चर्चा करते हैं।

यह भी पढ़ें :   केन्‍द्रीय खेल और युवा कार्यक्रम मंत्री श्री अनुराग ठाकुर कल अमृतसर में गुरु नानक देव विश्वविद्यालय (जीएनडीयू) के खिलाड़ियों को सम्मानित करेंगे

‘एआई फॉर डाटा ड्रिविन गवर्नेन्स’ सत्र में विशेषज्ञ सार्वजनिक क्षेत्र, रक्षा और सुरक्षा, डाक सेवाओं और भावी शहरों में कृत्रिम बौद्धिकता के उपयोग पर बात करेंगे। उन महत्वपूर्ण कृत्रिम बौद्धिकता आधारित समाधानों पर प्रस्तुतिकरण भी दिया जायेगा, जिन्होंने कोविड-19 महामारी के कठिन दौर में अहम भूमिका निभाई थी।

भारत सरकार द्वारा की ये पहलें प्रौद्योगिकियों के विकास की शक्ति को तथा उनके सम्बंध में नीतियों के प्रभाव को समझने और उन्हें इस्तेमाल करने की दिशा में उठाया गया कदम है।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : गांधी परिवार को खुश रखने के कारण ही अशोक गहलोत बार बार राजस्थान के मुख्यमंत्री

कार्यक्रम को देखने के लिये https://bit.ly/3mGSmeh पर पंजीकरण करें। इसके अलावा कार्यक्रम की सीधी स्ट्रीमिंग देखने के लिये इन लिंकों पर जायें:-

*********

एमजी/एएम/एकेपी/एसएस