नेपाल सरकार ने सीमा पर बढ़ाई सख्ती, भारतीय नागरिकों की एंट्री के लिए लागू हुए नये नियम

नेपाल सरकार ने सीमा पर बढ़ाई सख्ती, भारतीय नागरिकों की एंट्री के लिए लागू हुए नये नियम

काठमांडू जाने वाले भारतीय नागरिकों के प्रवेश पर नेपाल सरकार ने सख्ती बरतने का फैसला लिया है. दरअसल, अब तक बिना किसी रोक-टोक के सड़क मार्ग से सीधे नेपाल प्रवेश करने वाले भारतीयों को आज से नेपाल प्रवेश करने पर पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य हो गया है.

नेपाल सरकार के गृहमंत्री बालकृष्ण खांड ने एक आदेश पर हस्ताक्षर करते हुए भारतीय नागरिकों के नेपाल प्रवेश में नए नियमों को लागू करने का आदेश जारी कर दिया है. नेपाल सरकार की तरफ से यह दलील दी जा रही है कि खुली सीमा का फायदा उठाते हुए तीसरे देश के नागरिक आसानी से नेपाल में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे नेपाल की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा हो सकता है.

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री श्री भगवंत खुबा ने इरेडा के प्रदर्शन की समीक्षा की

हाल ही में 11 अफगानिस्तानी नागरिक भारत के रास्ते नेपाल में प्रवेश कर गए थे. हालांकि उनके पास भी भारतीय पहचान पत्र था, लेकिन जांच में पता चला कि वो सब पहचान पत्र फर्जी थे. अफगानिस्तान के नागरिकों के पास से फर्जी आधार कार्ड मिलने के बाद से दोनों देशों की सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप मच गया था. बाद में जांच से पता चला कि इन अफगान नागरिकों ने पंजाब से आधार कार्ड हासिल किए थे.

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर भूपेंद्र पटेल को बधाई दी

नेपाल सरकार के इस फैसले से स्थानीय लोगों और व्यापारियों को थोड़ी परेशानी हो सकती है. दरअसल, कई लोग रोजमर्रा के काम और व्यापार के सिलसिले में नेपाल आते जाते रहते हैं. नेपाल की तरफ से यह निर्णय लागू कर दिया गया है. साथ ही उसने कूटनीतिक माध्यम से भारत को भी इस प्रकार का नियम लागू करने के लिए अनुरोध किया है.