डीआरआई ने 155 किलोग्राम हशीश जब्त किया

भारत में नशीले पदार्थों की तस्करी पर अपनी निरंतर कार्रवाई के तहत, राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) के अधिकारियों ने अक्टूबर, 2021 में दो अलग-अलग मामलों में 155 किलोग्राम हशीश जब्त किया है, जिसे नेपाल से भारत में तस्करी कर लिया गया था और आंतरिक इलाकों में भेजा जा रहा था।

पहले मामले में सात अक्टूबर, 2021 को डीआरआई अधिकारियों ने हापुड़-मेरठ मार्ग पर एक रेनो डस्टर कार को रोका। उक्त कार की गहन जांच के साथ 85 किलोग्राम उच्च गुणवत्ता वाला हशीश जब्त किया गया जिसे डस्टर कार के बूट के नीचे एक विशेष रूप से निर्मित कैविटी में छुपाया गया था। कैविटी में केवल विशेष उपकरणों के माध्यम से पहुंचा जा सकता था जो कार में तीन अलग-अलग स्थानों पर छिपाकर रखे हुए थे। वाहन के मालिक समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कुछ खनिजों के सम्बन्ध में रॉयल्टी की दर को स्पष्ट करने के लिये खान और खनिज (विकास एवं नियमन) अधिनियम, 1957 की दूसरी अनुसूची में संशोधन को मंजूरी दी

दूसरे मामले में 29 अक्टूबर, 2021 को डीआरआई अधिकारियों ने बिजनौर के पास रामराज कस्बे (उत्तर प्रदेश) में एक महिंद्रा बोलेरो पिकअप ट्रक को रोका। वाहन की गहन जांच के साथ 70 किलोग्राम उच्च गुणवत्ता वाला हशीश जब्त किया गया, जिसे वाहन के कैरिज बॉडी के ड्राइवर-साइड के पास विशेष रूप से बनाए गए कैविटी में छुपाया गया था। हशीश की डिलीवरी एक डीलर को की गई थी जिसे ड्रग्स के साथ गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार किया गया व्यक्ति हिस्ट्रीशीटर है और इससे पहले 2018 में 55 किलोग्राम हशीश की जब्ती से जुड़े एक मामले में उत्तर प्रदेश (एसटीएफ) द्वारा उसे गिरफ्तार किया गया था।

यह भी पढ़ें :   मुख्य समाचार 12 अप्रैल 2021

दोनों मामले में जांच की जा रही है।

****

एमजी/एएम/पीके/वाईबी