केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने पटना और चेन्नई मेट्रो शहरों में नए ट्राइब्स इंडिया आउटलेट का शुभारंभ किया

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने आज वर्चुअल माध्यम से 4 नए ट्राइब्स इंडिया आउटलेट का शुभारंभ किया, एक पटना में और तीन चेन्नई मेट्रो में। इसके साथ, ट्राइब्स इंडिया ने अपने खुदरा नेटवर्क का विस्तार देश भर में 147 आउटलेट्स तक कर दिया है।

जैसा कि भारत, इंडिया@75 के लिए अपनी रणनीति के साथ आगे बढ़ रहा है और विकास को एक जन आंदोलन में बदलने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, ट्राइफेड वास्तविक रूप से “वोकल फॉर लोकल” पर फोकस के साथ अपने आधार के साथ काम कर रहा है और डिजाइन और कार्यान्वयन दोनों में कल्याण पर जोर दे रहा है और आदिवासी सशक्तिकरण की दिशा में अपने प्रयासों को फिर से समर्पित करते हुए, ट्राइफेड कई पथ-प्रदर्शक गतिविधियों को अंजाम दे कर “आत्मनिर्भर भारत” का निर्माण कर रहा है।

“मुझे खुशी है कि ट्राइफेड जनजातीय उत्पादों और उत्पादों को बढ़ावा देने और विपणन करने में शानदार काम कर रहा है। जनजातीय हस्तशिल्प और हथकरघा और वन धन नेचुरल्स और प्रतिरक्षा उत्पादों के विपणन के लिए 4 नए ट्राइब्स इंडिया शोरूम का उद्घाटन करते हुए मुझे खुशी हो रही है। श्री अर्जुन मुंडा ने 2 नवंबर, 2021 को पटना और चेन्नई मेट्रो आउटलेट खोलते हुए यह टिप्पणी की। मंत्री महोदय ने आगे कहा कि सरकार देश भर के आदिवासी लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। यही कारण है कि बड़ी संख्या में आदिवासी लोगों की आजीविका, रोजगार, शिक्षा और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए हाल के दिनों में परिवर्तनकारी पहल की गई है। मंत्री महोदय ने कहा कि हम इस अभियान को बड़ी तेजी के साथ आगे बढ़ा रहे हैं और जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हैं, तो हम आदिवासियों के लिए पूरी तरह से परिवर्तित भविष्य की उम्मीद करते हैं। आज का कार्यक्रम महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले आदिवासियों के उत्पादों को पूरे देश के बाजारों से जोड़ने का प्रयास है। श्री अर्जुन मुंडा ने बताया कि हम इन उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में ले जाने पर भी विचार कर रहे हैं और काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वन धन कार्यक्रम और एमएफपी के लिए एमएसपी आदिवासियों के लिए आजीविका कार्यक्रम की रीढ़ हैं जो उन्हें उनके उत्पादों के लिए उचित मूल्य दिलाते हैं और ट्राइब्स इंडिया आउटलेट उसी के विपणन के लिए एक उत्कृष्ट मंच प्रदान करते हैं। मंत्री महोदय ने प्रसन्नता व्यक्त की कि आदिवासी उत्पादों के विपणन के लिए बिग बास्केट के साथ ट्राइफेड की हालिया साझेदारी दूरदराज के क्षेत्रों में बने उत्पादों को हर घर तक पहुंचाने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

यह भी पढ़ें :   कोविड-19 टीकाकरण अपडेट – 605 वां दिन

श्री मुंडा ने एक भव्य उद्घाटन समारोह में पटना और चेन्नई में 144वें, 145वें, 146वें और 147वें ट्राइब्स इंडिया शोरूम का उद्घाटन किया। श्रीमती रेणुका सिंह, माननीय जनजातीय कार्य राज्य मंत्री, श्री बिश्वेश्वर टुडू, माननीय जनजातीय कार्य राज्य मंत्री और श्री रामसिंह राठवा, अध्यक्ष, ट्राइफेड, भारत सरकार ने उद्घाटन समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में भाग लिया। ट्राइफेड के प्रबंध निदेशक श्री प्रवीर कृष्ण और अन्य अधिकारी पटना में नए ट्राइब्स इंडिया शोरूम में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित थे।

विपणन के माध्यम से जनजातीय कारीगरों की आजीविका को बढ़ावा देने और जनजातीय उत्पादों को सहायता प्रदान करने की अपनी पहल के एक हिस्से के रूप में, ट्राइफेड देश भर में अपने खुदरा संचालन का विस्तार करना जारी रखे हुए है। दलित जनजातीय लोगों को सशक्त बनाने के अपने मिशन में, भारत भर में उनके समुदायों के आर्थिक कल्याण को बढ़ावा देकर (विपणन के विकास और उनके कौशल के निरंतर उन्नयन के माध्यम से), ट्राइफेड, आदिवासी कल्याण के लिए राष्ट्रीय नोडल एजेंसी के रूप में, खरीद शुरू की थी और ट्राइब्स इंडिया ब्रांड के तहत अपने रिटेल आउटलेट्स के नेटवर्क के माध्यम से आदिवासी कला और शिल्प वस्तुओं का विपणन शुरू किया था।

1999 में 9 महादेव रोड, नई दिल्ली में एक ही फ्लैगशिप स्टोर से इन चार आउटलेट्स को शामिल करने के साथ, ट्राइब्स इंडिया के अब पूरे भारत में 147 रिटेल आउटलेट हैं।

घंटे भर चलने वाले कार्यक्रम का शुभारंभ पटना स्टोर पर पारंपरिक दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। ट्राइफेड के प्रबंध निदेशक श्री प्रवीर कृष्ण ने पटना के बौद्ध मार्ग स्थित नए शोरूम से श्री मुंडा और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। पारंपरिक दीप प्रज्ज्वलित करने के बाद, श्री मुंडा ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दुकान का चक्कर लगाकर आदिवासी हथकरघा, हस्तशिल्प और आदिवासी उत्पादों की सराहना की।

यह भी पढ़ें :   कोयला मंत्रालय मुम्बई में निवेशक सम्मेलन का आयोजन करेगा

ट्राइफेड के प्रबंध निदेशक श्री प्रवीर कृष्ण ने बताया कि कैसे ट्राइफेड जनजातीय उत्पादों को बड़े और नए बाजारों तक पहुंचाने, बढ़ावा देने और उनकी मदद करने के अपने प्रयासों को बढ़ा रहा है। “आदिवासी लोगों का सशक्तिकरण ट्राइफेड का मुख्य उद्देश्य है और इसे प्राप्त करने के लिए हमारे सभी प्रयास लक्षित हैं। श्री कृष्ण ने हाल के वर्षों में ट्राइफेड द्वारा की गई इनमें से कई पहलों के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा, “लोकल फॉर वोकल यानी स्थानीय के लिए मुखर बनें” के लिए प्रधानमंत्री के संदेश को आगे बढ़ाते हुए और जनजातीय लोगों की आजीविका को बढ़ावा देने के लिए, हमने ट्राइफेड में, माननीय मंत्री और मंत्रालय के समर्थन से कई पथ-प्रदर्शक पहल शुरू की हैं जिनमें एक है लोगों के जीवन और आजीविका पर व्यापक प्रभाव। ”

 

ट्राइफेड देश भर में जनजातीय समुदायों के हितों की रक्षा और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसका मुख्य उद्देश्य आदिवासियों को सशक्त बनाना और उनकी आजीविका को बढ़ावा देने में मदद करना है।

147 ट्राइब्स इंडिया आउटलेट और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म (www.tribesindia.com) विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करते हैं। जैविक हल्दी, सूखा आंवला, जंगली शहद, काली मिर्च, रागी, त्रिफला, और दाल के मिश्रण जैसे मूंग दाल, उड़द की दाल, सफेद बीन्स, और दलिया जैसी प्राकृतिक और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाली आदिवासी उपज से लेकर पेंटिंग जैसी कलाकृतियों तक, वार्ली शैली या पटचित्रों में; डोकरा शैली में दस्तकारी के आभूषणों से लेकर उत्तर-पूर्व के वांचो और कोन्याक जनजातियों के मोतियों के हार तक, समृद्ध और जीवंत वस्त्र और रेशम, अर्थात्; रंगीन कठपुतलियों और बच्चों के खिलौनों से लेकर पारंपरिक बुनाई जैसे डोंगरिया शॉल और बोडो बुनाई तक; धातु शिल्प से लेकर बांस के उत्पादों तक; यहां हर तरह का गिफ्ट आइटम उपलब्ध है। इन्हें आकर्षक और अनुकूलन योग्य उपहार पैक और हैम्पर्स में अनुकूलित किया जा सकता है, जो आवश्यकताओं पर निर्भर करता है और किसी भी अवसर के लिए आदर्श उपहार बनाता है।

 

 

******

एमजी/एएम/एमकेएस/डीए