दिवाली का तोहफा: केन्द्र सरकार ने घटाये पेट्रोल डीजल के दाम ।

केन्द्र सरकार ने घटाई एक्साइज ड्यूटी, पेट्रोल के दाम पांच रुपये तो डीजल के रेट 10 रुपये हुए कम

सरकार ने देशवासियों को तोहफा देते हुए बड़ी राहत दी है। सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 5 रुपये और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 10 रुपये घटाई है। 

दिवाली से एक दिन पहले केंद्र सरकार ने लोगों को तोहफा दिया है। केंद्र ने पेट्रोल और डीजल के दामों में बड़ी राहत दी है। पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 5 रुपये और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 10 रुपये घटाई गई है। नए दाम कल से लागू होंगे। आगामी रबी सीजन को देखते हुए किसानों के लिए राहत की खबर है। इस राहत के साथ ही पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने की भी उम्मीद बढ़ गई है।

100 रुपये के पार पेट्रोल
देश के अधिकतर शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया है और लगभग हर रोज करीब 35 पैसे महंगा हो रहा है। 4 अक्टूबर 2021 से 25 अक्टूबर तक पेट्रोल की औसत कीमत में यहां 8 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी हो चुकी है। कुछ शहरों में डीजल का दाम भी 100 रुपये प्रति लीटर पहुंच चुका है। 

यह भी पढ़ें :   नैनो-सामग्री पर आधारित सुरक्षा स्याही जो अपने आप अनायास प्रकाश उत्सर्जित करती है और जालसाजी का मुकाबला कर सकती है

केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर सबसे अधिक उत्पाद शुल्क लगाती है। पिछले साल पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क को 19.98 रुपये से बढ़ाकर 32.9 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया था। इसी तरह डीजल पर शुल्क बढ़ाकर 31.80 रुपये प्रति लीटर किया गया था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें सुधार के साथ 85 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई है और मांग घटी है, लेकिन सरकार ने उत्पाद शुल्क नहीं घटाया था। इसके कारण देश के सभी बड़े शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। कई राज्यों में डीजल भी शतक लगा चुका है

यह भी पढ़ें :   जुलाई, 2022 महीने ( आधार वर्ष: 2011-12 ) के लिए भारत में थोक मूल्य की सूचकांक संख्या

निशाने पर सरकार 

तेल के बढ़ते दामों को लेकर सरकार लगातार निशाने पर थी। विपक्ष इसे लेकर सरकार को घेरते हुए सवाल उठा रहा था। लोकसभा और विधानसभा चुनाव में भाजपा को कुछ अहम राज्यों में मिली नाकामी के लिए महंगाई को ही जिम्मेदार माना जा रहा था। उपचुनाव नतीजों के अगले दिन ही पेट्रोल-डीजल के दाम घटाने का एलान कर दिया गया।