अमेरिका ने पेगासस पर कसा शिकंजा, निर्माता कंपनी एनएसओ को किया ब्लैकलिस्ट

अमेरिका ने पेगासस पर कसा शिकंजा, निर्माता कंपनी एनएसओ को किया ब्लैकलिस्ट

अमेरिका ने बड़ा फैसला लेते हुए इजरायल के एनएसओ ग्रुप को ब्लैकलिस्ट कर दिया है. इजरायल का एनएसओ ग्रुप हाल के दिनों में जासूसी करने के मामलों को लेकर चर्चा के केंद्र में रहा था. एनएसओ ग्रुप ने ही पेगासस स्पाइवेयर बनाया था. अमेरिका सरकार का कहना है कि सरकार ने इसका इस्तेमाल जासूसी करने के लिए किया इसलिए एनएसओ को ब्लैकलिस्ट किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें :   श्री नितिन गडकरी ने अहमदनगर, महाराष्ट्र में राष्ट्रीय राजमार्ग-61 पर 331.17 करोड़ रुपये की लागत वाले 4-लेन एलिवेटेड स्ट्रक्चर फ्लाईओवर के निर्माण का उद्घाटन किया

अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने एक बयान जारी करते हुए जानकारी दी है कि पेगासस स्पाइवेयर कथित तौर पर पत्रकारों, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं, दुनिया भर के विपक्षी नेताओं की जासूसी करने के लिए इस्तेमाल किया गया. जिस कारण एनएसओ समूह और एक अन्य इजरायली कंपनी कैंडिरू को ब्लैकलिस्ट में शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह तेलंगाना स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आज नई दिल्ली में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए

अमेरिकी वाणिज्य विभाग का कहना है कि एनएसओ समूह और एक अन्य इजरायली कंपनी कैंडिरू ने विदेशी सरकारों के लिए स्पाइवेयर बनाए थे. जो इसका इस्तेमाल सरकारी अधिकारियों, पत्रकार, व्यवसायी और दूतावास के कर्मचारियों की जासूसी करने के लिए करते थे.