“सर्वाधिक लाभदायक 3डी छपाई व्यवसाय” पर ग्रैंड चैलेंज के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया जारी है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत योगात्मक विनिर्माण में उत्कृष्टता केंद्र (सीओईएएम) ने “सर्वाधिक लाभदायक 3डी छपाई व्यवसाय” के लिए एक ग्रैंड चैलेंज प्रतियोगिता के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 6 नवंबर 2021 है।

भारत में, खिलौना निर्माण मोल्डिंग की विभिन्न तकनीकों पर बहुत अधिक निर्भर है और मशीनरी की पूंजीगत लागत, सामग्री लागत, जनशक्ति लागत भारत को भारतीय बाजार में प्रतिस्पर्धी बना रही है। 3डी प्रिंटिंग अगली पीढ़ी की एक वैकल्पिक व्यवहारिक तकनीक है जिसमें मोल्डिंग तकनीकों के आवर्ती मोल्ड लागत, बेहतर बाजार लचीलापन, प्रति मशीन कम पूंजी लागत आदि जैसे कई लाभ हैं। इसलिए, आर्थिक रूप से व्यवहारिक प्रौद्योगिकी विकास में तेजी लाने के लिए, 3डी प्रिंटिंग का उपयोग करके डिजिटल खिलौनों के लिए सबसे अधिक लाभदायक व्यावसाय के मामले के लिए सीओईएएम एक ग्रैंड चैलेंज प्रस्तुत कर रहा है।

यह भी पढ़ें :   बाबा बंदा सिंह बहादुर के उपदेश और विचारधारा हमारे जीवन का हमेशा मार्गदर्शन करेगी: श्री अर्जुन राम मेघवाल

इस चुनौती का उद्देश्य “भारत में 3डी प्रिंटिंग का उपयोग कर डिजिटल खिलौनों के लिए सबसे लाभदायक व्यवसाय” शोध विषय के लिए त्वरित आउटपुट प्रदान करना है।

चुनौती को दो भागों में विभाजित किया गया है : पहले भाग में दिए गए निर्देशों के लिए फ्यूज्ड डिपोजिशन मॉडलिंग (एफडीएम) या डिजिटल लाइट प्रोसेसिंग (डीएलपी) का उपयोग करके एक 3डी प्रिंटेड वर्किंग प्रोटोटाइप का विकास शामिल है और दूसरे भाग में प्रोटोटाइप के लिए किसी दिए गए प्रारूप में एक व्यावसायिक परिस्थिति तैयार करना शामिल है। अधिक जानकारी के लिए: https://www.meity.gov.in/grand-challenge-most-profitable-3d-printing-business देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय समिति ने पांच राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के लिये 1,682.11 करोड़ रुपये की अतिरिक्त केंद्रीय सहायता को मंजूरी दी

 

***

एमजी/एएम/एमकेएस/सीएस