प्रधानमंत्री भोपाल में पुनर्विकसित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन राष्ट्र को समर्पित करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी मध्य प्रदेश की अपनी यात्रा के दौरान 15 नवंबर को दोपहर करीब 3 बजे पुनर्विकसित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन, 2021 का उद्घाटन करेंगे।

गोंड साम्राज्य की बहादुर और निडर रानी कमलापति के सम्मान में पुनर्विकसित मध्य प्रदेश के पहले विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन को रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का नाम दिया गया है। सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत पुनर्विकसित स्टेशन को आधुनिक विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ पर्यावरण-अनुकूल इमारत के रूप में डिजाइन किया गया है और इसमें दिव्यांगजनों के लिए आवागमन में आसानी को भी ध्यान में रखा गया है। स्टेशन को परिवहन के विभिन्न साधनों के एकीकृत हब के रूप में भी विकसित किया गया है।

यह भी पढ़ें :   गहलोत पायलट के सियासी घमासान के बीच राजस्थान के सैकड़ो गांव पानी को तरस रहे

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश में रेलवे की कई पहलों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जिनमें रेललाइन परिवर्तन और विद्युतीकरण उज्जैन-फतेहाबाद चंद्रावतीगंज बड़ी लाइन खंड, भोपाल-बरखेड़ा खंड में तीसरी रेललाइन, रेललाइन परिवर्तन और विद्युतीकरण मथेला-निमाड़ खीरी बड़ी लाइन खंड और विद्युतीकृत गुना-ग्वालियर खंड शामिल हैं। प्रधानमंत्री उज्जैन-इंदौर और इंदौर-उज्जैन के बीच दो नई मेमू ट्रेनों को भी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

यह भी पढ़ें :   डॉ. भारती प्रवीण पवार ने 'आजादी का अमृत महोत्सव' के अंतर्गत एचआईवी/एड्स और टीबी के बारे में जागरूकता अभियान के दूसरे चरण का शुभारंभ किया

 

 

***

एमजी/एएम/जेके/एसके