दूरसंचार सचिव श्री के. राजारमन ने दूरसंचार इंजीनियरिंग केंद्र (टीईसी) का दौरा किया

दूरसंचार इंजीनियरिंग केंद्र (टीईसी) की अपनी यात्रा के दौरान, दूरसंचार विभाग के सचिव और डिजिटल संचार आयोग (डीसीसी) के अध्यक्षश्री के. राजारमनने दूरसंचार उत्पाद के लिए सार्वजनिक खरीद नीति (मेक इन इंडिया) पोर्टल का उद्घाटन किया। इस पोर्टल पर निर्माता/विक्रेता और अन्य हितधारक अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं और अपनी शिकायतों की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

श्री के. राजारमन ने आज डीसीसी सदस्य श्री दीपक चतुर्वेदी, सदस्य (सेवा) और दूरसंचार विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ दूरसंचार इंजीनियरिंग केंद्र (टीईसी) का दौरा किया।

श्री राजारमन ने “आईओटी डोमेन में उभरती संचार प्रौद्योगिकी और उपयोग के उदाहरण”पर तकनीकी रिपोर्ट, “भारतीय दूरसंचार नेटवर्क में ऑप्टिकल फाइबर और केबल” पर संकल्पना पत्रऔर “टीईसी हैंडबुक-2021″भी जारी की, जिन्हें क्रमशः आईओटी, क्षेत्रीय टीईसी और टीईसी के आरसी डिवीजन द्वारा तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ें :   भारत में कोविड-19 टीकाकरण के तहत 30 करोड़ से ज्यादा खुराक दी गयीं

इसके बाद टीईसीके सदस्यों तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में दूरसंचार सचिव ने टीईसी परिसर में स्थापित पूरे देश के लिए एमटीसीटीई हेल्पडेस्क तथा मूल्यांकन केंद्र अवसंरचना और नियंत्रण प्रयोगशाला का भी उद्घाटन किया। इसके अलावा, दूरसंचार सचिव तथा वरिष्ठ अधिकारियों ने अन्य टीईसी प्रयोगशालाओं जैसे आईओटी एक्सपीरियंस सेंटर, आईपीवी6 और ग्रीन पासपोर्ट लैब का भी दौरा किया और संबंधित अधिकारियों के साथ बातचीत की।

दूरसंचार सचिव ने टीईसी अधिकारियों के प्रयासों की सराहना की और उपभोक्ता संरक्षण और उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उत्पाद के लिए मानक/विनिर्देश/दिशानिर्देश तैयार करते समय विभिन्न हितधारकों के साथ सहयोगात्मक दृष्टिकोण के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि तकनीकी निकाय होने के नाते टीईसी युवा अधिकारियों के लिए सीखने का केंद्र हो सकता है और आनेवाले समय में स्टार्टअप के लिए इन्क्यूबेशन सेंटर बन सकता है।

यह भी पढ़ें :   मंडल के अजमेर मुख्यालय पर फाइलों की जांच शुरू।

 

दूरसंचार विभाग के सचिव श्री के. राजारमन द्वारा दूरसंचार उत्पाद के लिए सार्वजनिक खरीद नीति (मेक इन इंडिया) पोर्टल का उद्घाटन।

 

दूरसंचार विभाग के सचिव श्री के. राजारमन द्वारा टीईसी हैंडबुक-2021का विमोचन।

दूरसंचार विभाग के सचिव श्री के. राजारमन द्वारा ऑप्टिकल फाइबर और केबल पर संकल्पना पत्र का विमोचन।

दूरसंचार विभाग के सचिव श्री के. राजारमन द्वारा पूरे देश के लिए एमटीसीटीई हेल्पडेस्क तथा मूल्यांकन केंद्र अवसंरचना और नियंत्रण प्रयोगशाला का उद्घाटन।

 

************

एमजी / एएम / जेके/ केजे