राजस्थान में कोरोना संक्रमण का खामियाजा सिर्फ दुकानदार उठा रहे हैं।

राजस्थान में कोरोना संक्रमण का खामियाजा सिर्फ दुकानदार उठा रहे हैं।
प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लापरवाही के विरोध में भाजपा के बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ की ओर से सोनिया गांधी को पत्र लिखे जाएंगे।
============
कोरोना की तीसरी लहर में 16 जनवरी रविवार को राजस्थान भर में जन अनुशासन कर्फ्यू लागू रहा। अब प्रत्येक रविवार को प्रदेशभर में यही स्थिति रहेगी। जन अनुशासन कर्फ्यू शुरू होने से पहले राज्य सरकार ने कोरोना को लेकर संशोधित गाइडलाइन जारी की। जिसमें फल सब्जी वालों से लेकर श्रमिकों तक को छूट दी गई। इसी तरह फैक्ट्रियों में काम करने वालों को भी छूट दे दी गई। शहरों में लोगों का आवागमन जारी रहा। जन अनुशासन कर्फ्यू का खामियाजा सबसे ज्यादा दुकानदारों ने उठाया। असल में जब भी कोरोना का संक्रमण बढ़ता है, तब सबसे पहले बाजारों को बंद करवाया जाता है। यानी संक्रमण का खामियाजा दुकानदार ही भुगतते हैं। बाजारों को तब बंद करवाया गया है, जब शादियों का सीजन चल रहा है। यह सही है कि सरकार की पहली प्राथमिकता संक्रमण से लोगों को बचाने की है। लेकिन सवाल उठता है कि क्या सिर्फ दुकानें बंद हो जाने से संक्रमण रुक जाएगा? दुकानदारों की आर्थिक स्थिति पहले से ही कमजोर चल रही है। पिछले दो वर्ष से अधिकांश दुकानदार घाटे में है। जिन व्यापारियों ने किराये पर दुकान ले रखी है, उन्हें तो प्रतिमाह किराया देने में भी मुश्किल हो रही है। आमतौर पर बाजारों में रविवार के दिन खरीददारी अच्छी होती है। लेकिन कर्फ्यू की वजह से दुकानें बंद रही जिसकी वजह से कारोबार नहीं हो सका। आम दुकानदारों का मानना है कि जब सरकार ने कर्फ्यू के दौरान फल सब्जी वालों को छूट दे दी है तो तब दुकानों को बंद रखना उचित नहीं है। कोरोना का खामियाजा हर बार दुकानदार ही उठाते हैं। 14 जनवरी के बाद शादी ब्याह का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में रविवार के दिन बाजार बंद रहने से दुकानदारों में मायूसी है।
सोनिया गांधी को लिखेंगे पत्र:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पंजाब यात्रा के दौरान सुरक्षा में जो लापरवाही बरती गई उसके विरोध में भाजपा के बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ की ओर से कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी को पत्र लिखे जाएंगे। बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के संभाग प्रभारी सुभाष काबरा ने बताया कि प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र सिंह शेखावत के निर्देश पर संभाग मुख्यालयों पर हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रहा है। 15 जनवरी को अजमेर में इस अभियान की शुरुआत के अवसर पर शहर भाजपा के जिला अध्यक्ष डॉ. प्रियशील हाड़ा, डिप्टी मेयर नीरज जैन, पूर्व मेयर धर्मेन्द्र गहलोत, पूर्व डिप्टी मेयर संपत सांखला आदि उपस्थित रहे। काबरा ने कहा कि संभाग मुख्यालयों पर जगह जगह फ्लेक्स लगाकर भी लोगों के हस्ताक्षर करवाए जाएंगे। इसके साथ ही कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी को भी पत्र लिखे जाएंगे। हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत करते हुए शहर अध्यक्ष डॉ. हाड़ा ने कहा कि कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होती है। लेकिन कांग्रेस शासित पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं किए गए। जिसकी वजह से देश के प्रधानमंत्री की जान को खतरा उत्पन्न हो गया। इससे पूरे देश के लोगों में नाराजगी है। डॉ. हाड़ा ने कहा कि बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ ने जनमानस की भावना के अनुरूप अभियान चलाया है। इस हस्ताक्षर अभियान के बारे में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9829071696 पर संभाग प्रभारी सुभाष काबरा से ली जा सकती है।