उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय के मणिपुर के सेनापति जिले में एपेक्स क्लस्टर कम्युनिटी रिसोर्स डेवलपमेंट सोसाइटी (एसीसीओआरडीएस) द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिरता और उन्नति

एपेक्स क्लस्टर कम्युनिटी रिसोर्स डेवलपमेंट सोसाइटी (एसीसीओआरडीएस) एक गैर लाभकारी संगठन है जिसकी स्थापना वर्ष 2006 में (1989 के मणिपुर सोसायटी पंजीकरण अधिनियम-I के तहत पंजीकरण संख्या 796 के अधीन) हुई थी जो उत्तर पूर्वी क्षेत्र में सामुदायिक संसाधन प्रबंधन सोसायटी (एनईआरसीआरएमएस) द्वारा उत्तर पूर्वी क्षेत्र सामुदायिक संसाधन प्रबंधन परियोजना (एनईआरसीओआरएमपी) चरण – I के तहत की गई थी। जिसे उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय के एनईसी और भारत के कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष (आईएफएडी) के साथ संयुक्त रूप से वित्त पोषित किया गया था।

 

मणिपुर के सेनापति जिले में एसीसीओआरडीएस के पदाधिकारी
 

यह ग्रामीण समुदायों के सतत सामाजिक आर्थिक विकास के लिए सूक्ष्म ऋण और कौशल निर्माण, उद्यमों और सामुदायिक संसाधनों को बढ़ावा देने जैसी अन्य सहायता सेवाएं प्रदान करके पर्यावरण को सक्षम कर रहा है जो जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है और क्षेत्र में शांति और सद्भाव बनाए रखता है। एसीसीओआरडीएस ग्रामीण इलाकों के लोगों के सतत सामाजिक आर्थिक विकास के लिए कौशल निर्माण, उद्यमों और सामुदायिक संसाधनों को बढ़ावा देने जैसी अन्य सहायता सेवाएं देकर पर्यावरण को बेहतर कर रहा है जो जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है और क्षेत्र में शांति व सद्भाव बनाए रखता है। एसीसीओआरडीएस स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी), 143 प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन समूहों (एनएआरएमजीएस), 35 एसएचजी संघों और 21 एनएआरएमजी क्लस्टर संघों का एक समूह है।

यह भी पढ़ें :   संस्कृति राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने आजादी का अमृत महोत्सव- 22वां भारत रंग महोत्सव 2022 का उद्घाटन किया

 

एसीसीओआरडीएस की ओर से कौशल विकास कार्यक्रम आयोजित किया गया

एसीसीओआरडीएस नाबार्ड, केवीके, जिला प्रशासन, वन, पशु चिकित्सा, बागवानी और कृषि जैसे अन्य संबंधित विभागों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

इन गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है:

 

2. विशेष एसएचजीपीआई (पुराने 100 एनईआरसीओआरएमपी एसएचजी) : नाबार्ड से वित्तपोषित

यह भी पढ़ें :   उद्योग मंत्री ने की स्वस्थ बेटी अभियान की शुरुआत

3. एसएचजीपीआई (100 नए एसएचजी) : नाबार्ड से वित्तपोषित

4. आदिवासी विकास कोष परियोजना : नाबार्ड से वित्तपोषित

5. आजीविका और उद्यम विकास कार्यक्रम : नाबार्ड से वित्तपोषित

प्रमुख उपलब्धियां

 

 

*********

 

एमजी/एएम/आरकेजे/डीवी