बालिका कल्याण और संरक्षण के प्रति सरकार बेहद सक्रिय: एडीजी, पीआईबी चंडीगढ़

प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) और क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो (आरओबी), चंडीगढ़ ने आज राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर एक वेबिनार का आयोजन किया। जिला बाल संरक्षण अधिकारी, सामाजिक सुरक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, तरनतारन, पंजाब, श्री राजेश कुमार और अधिवक्ता और मध्यस्थ, जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण, कुरुक्षेत्र, श्रीमती सरोज सैनी ने वेबिनार के दौरान अतिथि वक्ता के रूप में भाग लिया।

फोटो: राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर वेबिनार के दौरान प्रतिभागी

अपने स्वागत भाषण में श्री राजिन्दर चौधरी, अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी), चंडीगढ़ ने कहा कि बालिकाओं को सशक्त बनाना और उनके अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करना आज की आवश्यकता है। इस मुद्दे पर गांधीजी के विचारों का हवाला देते हुए उन्होंने उल्लेख किया कि गांधीजी के अनुसार, नैतिकता और आध्यात्मिकता के आधार पर महिलाएं न केवल समान हैं बल्कि पुरुषों से भी श्रेष्ठ हैं। उन्होंने आगे कहा कि गांधीजी का अटूट विश्वास था कि देश की राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक मुक्ति में महिलाओं की बड़ी भूमिका है। भारत सरकार बालिकाओं के सशक्तिकरण, संरक्षण और कल्याण की दिशा में अपने प्रयासों में बहुत सक्रिय है। उन्होंने आगे कहा कि इसे सुनिश्चित करने में समाज को सक्रिय भूमिका निभानी होगी।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल कार्यक्रम के अंतर्गत सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा इथेनॉल की खरीद के लिए- इथेनॉल आपूर्ति वर्ष 2021-22 के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों को आपूर्ति के लिए संशोधित इथेनॉल मूल्य व्यवस्था को मंजूरी दी

फोटो: एडीजी, प्रेस सूचना ब्यूरो, चंडीगढ़ श्री रजिंदर चौधरी आज राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर वेबिनार के दौरान स्वागत भाषण देते हुए।

वेबिनार के दौरान बोलते हुए, श्रीमती सरोज सैनी, अधिवक्ता और मध्यस्थ, जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण, कुरुक्षेत्र ने प्रतिभागियों को भारत सरकार द्वारा महिलाओं को सामाजिक, आर्थिक और मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

यह भी पढ़ें :   भारतीय वैज्ञानिकों ने कैंसर पैदा करने वाला एपस्टीन-बार वायरस की खोज की

एक अन्य अतिथि वक्ता श्री राजेश कुमार, जिला बाल संरक्षण अधिकारी, सामाजिक सुरक्षा महिला एवं बाल विकास विभाग, तरनतारन, पंजाब ने बच्चों की सुरक्षा के लिए विभिन्न कानूनी प्रावधानों और उन्हें लागू करने में संरक्षण अधिकारी की भूमिका के बारे में जानकारी दी। उन्होंने प्रतिभागियों को बच्चों की सुरक्षा से संबंधित विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूक होने के लिए प्रोत्साहित किया।

सुश्री सपना, उप निदेशक, क्षेत्रीय, आरओबी, चंडीगढ़ ने सत्र का संचालन किया और श्री हर्षित नारंग, सहायक निदेशक, पीआईबी, चंडीगढ़ ने वेबिनार का समापन वक्ताओं और उपस्थित प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापन के साथ किया।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय की शाखा और क्षेत्रीय कार्यालयों के अधिकारियों ने भी वेबिनार में भाग लिया।

***

एमजी/एएम/पीके/सीएस