जेएनपीटी ने 2021 में 5.63 मिलियन टीईयू के रिकॉर्ड कार्गो को निपटाया

भारत के प्रमुख कंटेनर बंदरगाह जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) की माल की लदाई-उतराई गतिविधियां तेजी से बढ़ती जा रही हैं। उसने यही तेजी बरकरार रखते हुये वर्ष 2021 में 5.63 मिलियन टीईयू (बीस फुट समकक्ष इकाई), यानी 5,631,949 टीईयू के सामान को निपटाया, जबकि 2020 की इसी अवधि के दौरान कुल माल निपटान 4.47 मिलियन टीईयू (4,474,878 टीईयू) था। इस तरह पिछले वर्ष की तुलना में माल निपटान में 25.86 प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज की गई। यह भारत के किसी भी बंदरगाह द्वारा सर्वोच्च निर्यात-आयात (एक्सिम) माल निपटान भी है। वर्ष 2021 के दौरान न्हावा शेवा इंटरनेशनल कंटेनर टर्मिनल (एनएसआईसीटी) ने 1.17 मिलियन टीईयू (1,166,019) माल निपटान और भारत मुम्बई कंटेनर टर्मिनल प्रा.लि. (बीएमसीटी) ने 1.17 मिलियन टीईयू (1,170,502) माल निपटान किया, जो पहली बार एक वर्ष में 10 लाख टीईयू को पार कर गया। वित्तवर्ष 2021-22 के अप्रैल से दिसंबर 2021 की अवधि के दौरान जेएनपीटी में माल निपटान 4,177,211 टीईयू था, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान हुये 3,222,093 टीईयू माल निपटान की तुलना में 29.64 प्रतिशत अधिक है।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण के तहत अब तक 216.70 करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं

पोर्ट के कामकाज के लिये कर्मचारियों और हितधारकों को बधाई देते हुये जेएनपीटी के अध्यक्ष श्री संजय सेठी ने कहा कि वर्ष के दौरान महामारी के चुनौतियों के बावजूद इस बढ़िया कामकाज से पता चलता है कि हम सब भारत की आर्थिक वृद्धि के प्रति कितना दृढ़-प्रतिज्ञ हैं। दुनिया महामारी से उबर रही है और बढ़ती मांग पूरी करने के लिये बंदरगाह ने यह लक्ष्य निर्धारित किया है कि वह अपने हितधारकों के लिये हर गतिविधि का संचालन करेगा, हितधारकों के लॉजिस्टिक खर्च को मद्देनजर रखते हुये उनके माल को समय पर तथा सुरक्षित रूप से निपटायेगा।

इस वर्ष, जेएनपीटी ने ‘सागरमाला’ परियोजना के तहत तटीय नौवहन के लिये नई समर्पित गोदी का परीक्षण संचालन शुरू कर दिया है, ताकि तटीय माल आवागमन में तेजी लाई जा सके। जेएनपीटी के उत्कृष्ट केंद्रीय पार्किंग प्लाजा, एक मोबाइल ऐप– जेएनपी-सीपीपी और ई-वॉलेट को जारी कर दिया गया है, जिससे उपयोगकर्ताओं को सीपीपी गतिविधियों की वास्तविक समय में जानकारी मिलेगी। इसके अलावा सीपीपी में फैक्टरी द्वारा मुहरबंद निर्यात कंटेनरों की जांच के लिये कस्टम जांच सुविधा का शिलान्यास किया गया है। एक महत्‍वपूर्ण कदम के तहत एक्सिम कार्गो को रेल द्वारा लाने-ले जाने के कार्य को दुरुस्त करने के लिये, जेएनपीटी ने सामान्य कंटेनरों से 660 सेंटीमीटर से कम ऊंचाई वाले कंटेनरों (डोर्फ कंटेनर) के वास्ते रेल सेवा शुरू कर दी है, जिस पर एक के ऊपर दूसरा कंटेनर रखा जा सकता है। इस कदम से एक्सिम समुदाय के लिये उनकी लॉजिस्टिक कीमत में कमी आयेगी और उन्हें प्रतिस्पर्धी कीमत मिलेगी तथा जेएनपीटी में रेल-कार्गो गतिविधि में इजाफा होगा।

यह भी पढ़ें :   वित्त मंत्रालय के तहत आजादी का अमृत महोत्सव प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह के एक हिस्से के रूप में हरियाणा में दिल्ली सीमा शुल्क जोन द्वारा 3,000 पौधे रोपे गए

***

एमजी/एएम/एकेपी/एसएस