लंबी अवधि के विकास पर नजर रखने, तुलना करने और प्रतिनिधित्‍व करने के लिए भू-स्‍थानिक आंकड़े और मानचित्रण तकनीकों का प्रयोग किया गया : सर्वेक्षण

केन्‍द्रीय वित्‍त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने सोमवार को संसद में आर्थिक समीक्षा 2021-22 पेश करते हुए कहा कि इस वर्ष के आर्थिक सर्वेक्षण का एक महत्‍वपूर्ण विषय आर्थिक गतिविधि एवं विकास पर नजर रखने के लिए आंकड़ा तथा सूचना के नए रूपों का उपयोग है। वित्‍त मंत्री श्रीमती सीतारमण ने इस पर जोर देते हुए कहा कि लंबी अवधि के विकास पर नजर रखने, तुलना करने और प्रतिनिधित्‍व करने के लिए भू-स्‍थानिक आंकड़े और मानचित्रण तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है।

सर्वेक्षण में प्रवृत्ति, संबंध तथा प्रतिरूप को बेहतर ढंग से समझने के लिए आंकड़े की कल्‍पना करने में भू-स्‍थानिक मानचित्रों के महत्‍व पर भी प्रकाश डाला गया। मानचित्रण तकनीक में महत्‍वपूर्ण सुधार के अलावा उपग्रहों, ड्रोन, मोबाइल फोन तथा अन्‍य स्रोतों से एकत्र की गई जानकारियों की उपलब्‍धता हमें जनहित में इस आंकड़े का बेहतर उपयोग करने में मदद करती है।

यह आर्थिक सर्वेक्षण भू-स्‍थानिक आंकड़े को चित्रित करने के कुछ रोचक तरीकों को दिखाता है:

रात्रि-समय की चमक बिजली आपूर्ति के विस्‍तार, जनसंख्‍या के भौगोलिक वितरण तथा आर्थिक गतिविधि, शहरी विस्‍तार के साथ-साथ शहरी केन्‍द्रों के बीच रिबन विकास के संवृद्धि का एक रोचक प्रतिनिधित्‍व प्रदान करती है।

यह भी पढ़ें :   ‘राजस्थान डायरी‘ की श्रृृखला में ‘राजस्थान के पारंपरिक व्यंजन‘ विषय पर वर्चुअल चर्चा

      भारत रात्रि-समय चमक 2012             भारत रात्रि-समय चमक 2021

 

भारत का राष्‍ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क अगस्‍त, 2021 तक बढ़कर 1,40,152 किलोमीटर हो गया है, जो कि अगस्‍त, 2011 में 71,772 किलोमीटर था।

 

भारत का राष्‍ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क        भारत का राष्‍ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क 

     (अगस्‍त 2011 तक)                    (अगस्‍त 2021 तक)

देश में संचालित हवाई अड्डों (उड़ान-पूर्व) की संख्‍या दिसम्‍बर, 2021 तक बढ़कर 130 हो गई, जो कि नवम्‍बर, 2016 में 62 थी।

संचालित हवाई अड्डों की संख्‍या          संचालित हवाई अड्डों की संख्‍या

    (नवम्‍बर 2016 तक)                   (दिसम्‍बर 2021 तक)

सर्वेक्षण में विभिन्‍न शहरों के मेट्रो-रेल नेटवर्क का भी अध्‍ययन किया गया है, जिनके आंकड़े का उपयोग आर्थिक गतिविधि और विकास पर नजर रखने के लिए किया जा सकता है।

दिल्‍ली मेट्रो-रेल नेटवर्क 2011                        दिल्‍ली मेट्रो-रेल नेटवर्क 2021

यह भी पढ़ें :   दुनिया भर में मान्यता प्राप्त 100 भारतीय वस्त्र मशीनरी चैंपियनों के निर्माण का समय-श्री पीयूष गोयल

 

 

दिल्‍ली मेट्रो-रेल नेटवर्क की कुल लंबाई बढ़कर दिसम्‍बर, 2021 तक 390.14 किलोमीटर हो गई और नेटवर्क के अंतर्गत संचालित स्‍टेशनों की कुल संख्‍या 286 हो गई है, जबकि दिसम्‍बर, 2011 तक इसकी कुल लंबाई 196.35 किलोमीटर थी और इसके अंतर्गत संचालित स्‍टेशनों की संख्‍या 145 थी।

 

  बेंगलुरु मेट्रो-रेल नेटवर्क 2011          बेंगलुरु मेट्रो-रेल नेटवर्क 2021

बेंगलुरु मेट्रो-रेल नेटवर्क में दिसम्‍बर, 2011 तक 6.7 किलोमीटर की लंबाई के साथ सिर्फ 6 स्‍टेशन थे, जो दिसम्‍बर, 2021 तक 56.2 किलोमीटर की लंबाई के साथ 52 संचालित स्‍टेशन हो गए हैं।

“आर्थिक गतिविधि एवं विकास पर नजर रखने के लिए आंकड़ा तथा सूचना के नए रूपों” का उपयोग करने के विषय पर ध्‍यान के‍न्द्रित करने के लिए इस आर्थिक सर्वेक्षण में वार्षिक जल भंडारण, विभिन्‍न शहरों के जनसंख्‍या घनत्‍व,  खरीफ फसल चक्र और बंजर भूमि के पुनर्नियोजन सहित कई अन्‍य चीजों के उपग्रह चित्रों का उपयोग करते हुए एकत्र किए गए आंकड़े/सूचनाओं को भी प्रस्‍तुत किया गया है।    

***.**

आरएम/एमजी/एएम/हिन्‍दी इकाई/02