अप्रैल, 2020 से लेकर जनवरी, 2022 तक की अवधि के दौरान 78 एथलीटों/पूर्व एथलीटों/प्रशिक्षकों को 2,54,03,910 रुपये की वित्तीय सहायता जारी की गई: श्री अनुराग ठाकुर

सरकार ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय नेशनल वेलफेयर फंड फॉर स्पोर्ट्सपर्सन (पीडीयूएनडब्ल्यूएफएस)’ योजना लागू कर रही है। यह योजना गरीबी की स्थिति में रहने वाले उत्कृष्ट खिलाड़ियों को, चिकित्सीय उपचार, खेल उपकरणों की खरीद, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में भागीदारी आदि के लिए उपयुक्त वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इस फंड के तहत दी जाने वाली सहायता मांग पर आधारित है और आवेदनों के आधार पर पात्र खिलाड़ियों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत अप्रैल, 2020 से लेकर जनवरी, 2022 तक की अवधि के दौरान 78 एथलीटों/पूर्व एथलीटों/प्रशिक्षकों को कुल 2,54,03,910 रुपये की वित्तीय सहायता जारी की गई है। इनमें वे खिलाड़ी भी शामिल हैं, जिन्होंने कोविड से संबंधित समस्याओं के कारण उत्पन्न स्थिति से उबरने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने का अनुरोध किया था।

यह भी पढ़ें :   दशहरा की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति की बधाई

यह जानकारी केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने आज राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।

*****

एमजी / एएम / आर/वाईबी