बिजली मंत्री ने पावर फाउंडेशन के साथ बैठक की अध्यक्षता की

केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा (एमएनआरई) मंत्री श्री आर. के. सिंह ने मंगलवार (08/02/2022) को वर्चुअल मोड में पावर फाउंडेशन के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। इसमें विद्युत सचिव श्री आलोक कुमार, एमएनआरई सचिव श्री इंदु शेखर चतुर्वेदी, विद्युत पीएसयू के सीएमडी भी उपस्थित थे। बैठक का उद्देश्य अनुसंधान एवं विकास के संबंध में परिचालन संरचना, नीति समर्थन और पावर फाउंडेशन की संचार रणनीति पर चर्चा करना था।

 

मंत्री श्री आर. के. सिंह ने सभी अधिकारियों को भारत की ऊर्जा गति यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए साक्ष्य आधारित शोध अध्ययन करने के लिए पावर फाउंडेशन का लाभ उठाने और ई-मोबिलिटी और इलेक्ट्रिक कुकिंग के बारे में उपभोक्ताओं में जागरूकता को बढ़ावा देने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें :   73 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर महापौर श्रीमती मुनेश गुर्जर ने किया ध्वजारोहण

The Hon’ble Minister of Power and New & Renewable Energy, Shri R. K. Singh chaired a meeting with the Power Foundation, officers of @MinOfPower, @mnreindia and CMDs of @ntpclimited, @nhpcltd, @pfclindia, @RECLindia, @pgcilindia, @NEEPCOlimited, @THDCIL_MOP and @SjvnLimited… 1/2 pic.twitter.com/dT27VxmYu9

मंत्री ने पावर फाउंडेशन को निम्न बिंदुओं पर अध्ययन करने का सुझाव दिया:

अन्य सुझाए गए अध्ययन जिसे किया जाना है

 

भारत के जी20 प्रेसीडेंसी और स्वच्छ ऊर्जा मंत्रिस्तरीय के लिए पावर फाउंडेशन सूचना भागीदार के रूप में विद्युत मंत्रालय की सहायता करने जा रहा है।

पावर फाउंडेशन के बारे में

पावर फाउंडेशन एक पंजीकृत समूह है, जिसका उद्देश्य सबसे प्रमुख नीति समर्थन निकाय बनना है जो बिजली और संबद्ध क्षेत्रों पर राष्ट्रीय संवादों में शामिल होगा और राज्यों को वास्तविक दुनिया के समाधान देने में मदद करेगा। सभी के लिए सुरक्षित व टिकाऊ ऊर्जा और भारत की ऊर्जा गति के लिए सुगम मार्ग बनाना है।

यह भी पढ़ें :   वैश्विक वस्त्र उद्योग के लिए वरीयता प्राप्त सोर्सिग साझीदार बनने के लिए भारत एक्सपो 2020 में अभिनव साझेदारियों की तलाश करेगा

इसका उद्देश्य बिजली क्षेत्र में ऊर्जा गति से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर विश्वसनीय संस्थानों के माध्यम से स्वतंत्र और साक्ष्य आधारित अनुसंधान अध्ययन शुरू करने में अग्रणी प्रयास करना और बाद में पहचान किए गए हितधारकों में जागरूकता पैदा करने को लेकर उपयुक्त संचार चैनलों के माध्यम से एकत्र की गई जानकारी का प्रसार करना है।

***

एमजी/एएम/आरकेजे/सीएस