राष्ट्रीय संस्मारक प्राधिकरण कल स्मारकों के संरक्षण पर प्रथम वैश्विक वेबिनार आयोजित करेगा

स्मारकों और धरोहरों के संरक्षण पर वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय संस्मारक प्राधिकरण पं. दीनदयाल उपाध्याय की पुण्‍य तिथि‍ के अवसर पर ‘स्मारकों के संरक्षण और राष्ट्रीय धरोहरों के संरक्षण के लिए उनके महत्व’ विषय पर आईसीसीआर (एमईए) के सहयोग से 11 फरवरी, 2022 को एक वेबिनार आयोजि‍त करेगा।

लगभग 20 देशों ने इसमें अपनी भागीदारी की पुष्टि कर दी है जिनमें बांग्लादेश, भूटान, जापान, ईरान, दक्षिण अफ्रीका, वेनेजुएला, इजरायल और अमेरिका भी शामिल हैं।

 

 

यह स्मारकों के संरक्षण पर अब तक का प्रथम वैश्विक वेबिनार है और पं. दीनदयाल उपाध्याय की पुण्‍य तिथि‍ के अवसर पर इसका आयोजन किया जा रहा है। बड़ी संख्या में विद्वानों/राजनयिकों ने राष्ट्रीय स्मारकों और धरोहर स्थलों के संरक्षण के महत्व पर अपने विचार व्‍यक्‍त करने और स्मारकों पर उकेरी गई भूमि के लोगों की स्मृति को आगे बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की है।

यह भी पढ़ें :   अटल नवाचार मिशन के एम-आईसीडीके 2.0 के विजेताओं ने नेक्स्ट जेनरेशन वाटर एक्शन (एनजीडब्ल्यूए) ग्लोबल मल्टी-हब फाइनल में बड़ी जीत दर्ज की

संस्कृति, पर्यटन एवं डोनर मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी; विदेश व संस्कृति राज्य मंत्री श्रीमती  मीनाक्षी लेखी; संस्कृति एवं संसदीय कार्य राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल, और डॉ. विनय सहस्रबुद्धे,  सांसद एवं अध्यक्ष, आईसीसीआर उद्घाटन सत्र में भाग लेंगे। सचिव, संस्कृति श्री गोविंद मोहन उद्घाटन भाषण देंगे।

राष्ट्रीय संस्मारक प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री तरुण विजय ने कहा, ‘यह अपने प्रकार का असाधारण, अभूतपूर्व एवं प्रथम समारोह है जिसकी प्रेरणा हमें प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के धरोहर संरक्षण के विचारों से मिली है। इस कार्यक्रम को विश्‍व भर से उत्‍साहजनक सहयोग मिला है। इससे सिद्ध होता है कि संस्‍कृति विश्‍व में सभी देशों को सीमा से परे जोड़ती है।’ इस अंतरराष्‍ट्रीय वेबिनार में सभी इच्‍छुक विद्वान एवं छात्र फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर जुड़ने के लिए आमंत्रित किए गए हैं। यह 11 फरवरी, 2022 को शाम 5.30 बजे से शाम 7.00 बजे तक आयोजित किया जाएगा।  

यह भी पढ़ें :   परिणामों की सूची: मालदीव के राष्ट्रपति की भारत की आधिकारिक यात्रा

 

फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर प्रतिभागियों के लिए लिंक इस प्रकार हैं:

फेसबुक

https://www.facebook.com/events/1271154926708589

ट्विटर – @nmanewdelhi

यूट्यूब

https://youtu.be/onlkJelPktQ

***

एमजी/एएम/आरआरएस/डीवी