ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री कल सार्वजनिक क्षेत्र में ग्रामीण कनेक्टिविटी जीआईएस डेटा जारी करेंगे

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह 22 फरवरी, 2022 को दोपहर 12 बजे नई दिल्ली के इंडिया हैबिटेट सेंटर में सार्वजनिक क्षेत्र में ग्रामीण कनेक्टिविटी जीआईएस डेटा जारी करेंगे।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) वर्ष 2000 में शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य पूरे देश में योग्य असंबद्ध बस्तियों को हर मौसम में उचित सड़क संपर्क प्रदान करना था। बाद में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के उद्देश्य के रूप में मार्गों और प्रमुख ग्रामीण सम्पर्क के उन्नयन और समेकन को भी शामिल किया गया था। योजना के शुरू होने के बाद से, 7.83 लाख किलोमीटर सड़कों को मंजूरी दी गई है और 6.90 लाख किलोमीटर सड़कों का निर्माण 2.69 लाख करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।

यह भी पढ़ें :   पूर्वोत्तर क्षेत्र, प्रसार भारती के डिजिटल विकास को तेजी से विस्तार दे रहा है

पीएमजीएसवाई के कार्यान्वयन के हिस्से के रूप में, योजना के लिए विकसित जीआईएस प्लेटफॉर्म का उपयोग करके 800,000 से अधिक ग्रामीण सुविधाओं के लिए जीआईएस डेटा, 1 मिलियन से अधिक आवास और 25,00,000 किलोमीटर से अधिक लम्बाई की ग्रामीण सड़कों के लिए एकत्र और डिजिटल किया गया है। एकत्रित ग्रामीण कनेक्टिविटी जीआईएस डेटा जनता के लिए उपलब्ध होगा।

पीएमजीएसवाई योजना की नोडल कार्यान्वयन एजेंसी, एनआरआईडीए 3 प्रसिद्ध जीआईएस फर्मों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगी और सार्वजनिक क्षेत्र में ग्रामीण कनेक्टिविटी जीआईएस डेटा जारी करने के लिए गति शक्ति के साथ सहयोग करेगी। गति शक्ति रसद लागत को कम करने और बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए भारत में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की योजना बनाने और निष्पादित करने के लिए एक राष्ट्रीय मास्टर प्लान और डिजिटल प्लेटफॉर्म है। एनआरआईडीए दोनों योजनाओं की बेहतर योजना और कार्यान्वयन के लिए डेटा का आदान-प्रदान करने के उद्देश्य से गति शक्ति के साथ सहयोग कर रहा है।

यह भी पढ़ें :   मुंद्रा में डीआरआई ने 3,004 किलोग्राम हेरोइन जब्त की

जीआईएस डेटा का शुभारंभ तकनीकी सत्र के बाद किया जाएगा जहां ईएसआरआई इंडिया, मैपमाईइंडिया, डेटामीट, गति शक्ति और सीडीएसी पुणे द्वारा प्रस्तुतिकरण किया जाएगा।

*****

एमजी/एएम/एमकेएस/एके