केन्‍द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्‍द्र कुमार टेंट सिटी, केवडि़या, गुजरात में दो दिवसीय (4 मार्च -5 मार्च, 2022) जागरूकता कार्यशाला का उद्घाटन करेंगे

केन्‍द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री, डॉ वीरेन्‍द्र कुमार, टेंट सिटी, केवडि़या, गुजरात में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के अंतर्गत दिव्‍यांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय (4 मार्च -5 मार्च, 2022) जागरूकता कार्यशाला का उद्घाटन करेंगे।

कार्यशाला का उद्देश्य दिव्‍यांग व्यक्तियों के लिए भारत सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता पैदा करना है, जैसे कि आरपीडब्ल्यूडी कानून, 2016 को लागू करना, दिव्‍यांग व्यक्तियों के लिए मुख्य आयुक्त की कार्य पद्धति और उपलब्‍धता होने पर बेहतरीन कार्यप्रणाली।

यह भी पढ़ें :   भारतीय सौर ऊर्जा निगम (सेकी) ने मिस्र में कॉप-27 में भाग लिया

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दौरा भी कार्यशाला का एक हिस्सा है क्योंकि यह दिव्यांगजनों की पहुंच दिखाने के लिए आदर्श स्थानों में से एक है।

एक प्रदर्शनी भी इस आयोजन का हिस्सा होगी जहां नेशनल ट्रस्ट के स्वयं सहायता समूहों द्वारा एएलआईएमसीओ के सहायक उपकरणों को प्रदर्शित किया जाएगा।

सुगम्यता और बुनियादी ढांचे पर विभाग के अंतर्गत राष्ट्रीय संस्थान द्वारा तैयार एक फिल्म भी प्रस्तुत की जाएगी और कार्यक्रम के दौरान सीसीपीडी की आधिकारिक वेबसाइट भी शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ें :   गणतंत्र दिवस, 2022 के अवसर पर वीरता पदक/सेवा पदकों के पुरस्कार

समारोह के दौरान दिव्‍यांग अधिकारिता विभाग में सचिव श्रीमती अंजलि भवरा, उप महानिदेशक श्री किशोर बी. सुरवड़े और विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

****

एमजी/एएम/केपी/एसएस