डिफेंस एक्सपो 2022 के दौरान अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए हाइब्रिड (ऑनलाइन एवं ऑफलाइन) सेमिनारों का आयोजन

रक्षा मंत्रालय 10 से 14 मार्च 2022 तक गुजरात के गांधीनगर में प्रतिष्ठित द्विवार्षिक रक्षा प्रदर्शनी के 12वें संस्करण डेफएक्सपो 2022 की मेजबानी कर रहा है। यह विशाल अंतर्राष्ट्रीय रक्षा प्रदर्शनी थल, वायु और नौसेना, देश के आंतरिक हिस्सों की सुरक्षा एवं इलेक्ट्रॉनिक रक्षा प्रणालियों पर केंद्रित है। ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ की नीतिगत पहल के साथ ही सरकार का यह भी भरोसा है कि भारत में रक्षा विनिर्माण के वैश्विक केंद्र के रूप में उभरने की जबरदस्त क्षमता है। यही कारण है कि डेफ एक्सपो 2022 के लिए इसी विषयवस्तु को अपनाया गया है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने पूर्व सांसद और पत्रकार श्री चन्दन मित्रा के निधन पर शोक व्यक्त किया

डेफ एक्सपो सेमिनार हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित किए जाएंगे, जिससे वक्ताओं के साथ-साथ दर्शक भी विभिन्न सेमिनारों में वर्चुअल माध्यम से हिस्सा ले सकेंगे। प्रमुख उद्योग मंचों, अंतरराष्ट्रीय फोरम, थिंक टैंकों, मीडिया हाउसों, भारतीय उद्योग, डीआरडीओ, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, राज्य सरकारों आदि के द्वारा दुनिया भर में प्रसारित होने वाले सेमिनारों का आयोजन किया जाएगा। ये सम्मेलन निर्यात, भारत में नागरिक उड्डयन के भविष्य, अनुसंधान एवं विकास, संघर्षों की संभावनाएं, एयरो इंजन और एमआरओ, निवेश के अवसरों पर राज्य सरकारों द्वारा आउटरीच कार्यक्रमों आदि पर आधारित हैं। रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्रों के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय विशेषज्ञों को इन कार्यक्रमों में वक्ताओं के रूप में आमंत्रित किया गया है। संगोष्ठियों का विवरण डिफेंस एक्सपो 2022 की वेबसाइट (https://defexpo.gov.in/) और डेफ एक्सपो 2022 मोबाइल ऐप पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें :   तैयार हुआ देश का पहला CNG ट्रैक्टर, कल होगा लॉन्च, किसानों की होगी 50 फीसदी तक बचत

डेफएक्सपो 2022 में आयोजित होने वाले सेमिनारों की अनुसूची का लिंक

***

एमजी/एएम/एनके/एसएस