आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में एनएमआईसी परिसर में विंटेज कार और बाइक प्रदर्शनी आयोजित

फिल्म प्रभाग परिसर स्थित राष्ट्रीय भारतीय सिनेमा संग्रहालय (एनएमआईसी) परिसर में आज विंटेज कारों और बाइक की प्रदर्शनी आयोजित की गई। आजादी का अमृत महोत्सव के जश्न के हिस्से के रूप में एनएमआईसी द्वारा द विंटेज एंड क्लासिक कार क्लब ऑफ इंडिया (वीसीसीसीआई) के सहयोग से प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है।

 

 

 

 

 

प्रदर्शनी के बारे में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की अपर सचिव श्रीमती नीरजा शेखर ने कहा कि आज प्रदर्शनी के लिए 75 विंटेज कारों और बाइक का एक बहुत ही सुंदर संग्रह रखा गया है। “यह एक प्रतीक है जो हमें वर्तमान पीढ़ी को हमारी पिछली पीढ़ियों द्वारा देश को आजाद करने में किए गए संघर्षों और बलिदान के बारे में याद दिलाने में मदद करता है।”

 

अभिनेता श्री अक्षय कुमार और सुश्री कृति सैनन ने अपर सचिव के साथ प्रदर्शनी को देखा।

 

 

 

 

 

 

इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की अपर सचिव श्रीमती नीरजा शेखर और फिल्म प्रभाग के महानिदेशक श्री रविंदर भाकर द्वारा संग्रहालय परिसर में एक सेल्फी पॉइंट का उद्घाटन किया गया।

 

 

 

कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए संग्रहालय के बंद होने के बाद, यह एनएमआईसी के लिए अपने दर्शकों का स्वागत करने का एक अवसर भी था। सिने-प्रेमी और जिज्ञासु सिनेमा प्रशंसक इस समाचार को सुनने के लिए उत्साहित होंगे। दर्शकों को सिनेमा के समृद्ध अतीत, वर्तमान और भविष्य का जश्न मनाने वाली फिल्मों की एक स्लेट की सराहना करने का मौका मिलेगा।

 

महामारी के कारण लगाए गए प्रतिबंधों को हटाने के बाद संग्रहालय ने हाल ही में आगंतुकों का स्वागत किया। संग्रहालय मंगलवार से रविवार (सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे) तक जनता के लिए खुला रहता है। काउंटर शाम 5 बजे बंद हो जाता है तथा सोमवार एवं सार्वजनिक अवकाश पर बंद रहता है।

 

संग्रहालय के बारे में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की अपर सचिव श्रीमती नीरजा शेखर ने कहा कि संग्रहालय वर्षों से भारतीय सिनेमा के दिग्गजों के योगदान को दर्शाता है। “राष्ट्रीय भारतीय सिनेमा संग्रहालय एक ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 2019 में किया था। महामारी ने संग्रहालय जाने वालों और सिनेमा प्रेमियों को लंबे समय तक एनएमआईसी से दूर रखा है। अब हम यहां लोगों का फिर से स्वागत करना चाहते हैं। संग्रहालय पूरे भारत के सिनेमाजगत के दिग्गजों के योगदान को दर्शाता है, साथ ही, उपकरण और इंटरैक्टिव मीडिया आगंतुकों का ध्यान खींचता है। संग्रहालय समय-समय पर अपना उन्नयन करना जारी रखेगा और क्षेत्रीय सिनेमा से जुड़े नए-नए प्रदर्शों को जोड़ता रहेगा। हमारे सिनेमा की बहुत पुरानी परंपरा है, आजादी से पहले के दौर में भी हमारे देश में 13 भाषाओं में फिल्में बन रही थीं। हम बहुत उत्साहित हैं कि हम एनएमआईसी के माध्यम से अपनी सिनेमाई विरासत की इस विरासत और समृद्धि को प्रदर्शित करने में सक्षम हैं।”

यह भी पढ़ें :   आरआईएल-बीजीईपीआईएल विवाद: सरकार ने ब्रिटिश न्यायालय के आदेश के खिलाफ अपील की और 3.85 अरब डॉलर के निर्णय का निष्पादन किया

 

एनएफडीसी इंडिया के प्रबंध निदेशक और फिल्म प्रभाग के महानिदेशक श्री रविंदर भाकर ने संग्रहालय को अद्वितीय बनाने के बारे में अपने विचार साझा किए। “आने वाले दिनों में, आप महसूस करेंगे कि एनएमआईसी स्पष्ट रूप से एक अद्वितीय संग्रहालय बन जाएगा। यह दुनिया के प्रसिद्ध संग्रहालयों के बराबर बनाया गया है और वर्तमान में एशिया में सबसे अच्छा है। जो चीज वास्तव में राष्ट्रीय भारतीय सिनेमा संग्रहालय को अद्वितीय बनाती है, वह है इसकी अमूल्य संपदा और कलाकृतियां। यह अपने आप में एक विशिष्ट संरचना के रूप में खड़ा है, यह फिल्म निर्माताओं और सामान्य दर्शकों को सशक्त बनाता है और आपको पुरानी यादों में ले जाता है।”

 

वीसीसीसीआई के अध्यक्ष श्री नितिन दोसा ने कहा कि उन्हें एनएमआईसी के साथ समुचित सहयोग जारी रखने की उम्मीद है। “हम एनएमआईसी के साथ साझेदारी करके सम्मानित और प्रसन्न हैं, हमारे संरक्षण और प्रदर्शन व्यक्तित्व मेल खाते हैं। हम सभी ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण वाहनों और संबंधित सामग्रियों का प्रदर्शन करते हैं। वीसीसीसीआई सावधानीपूर्वक और कुशल ड्राइविंग को प्रोत्साहित करता है और सड़क सुरक्षा के महत्व को स्थापित करना हमारा कर्तव्य है। हमारे क्लब के सदस्य यहां आमंत्रित होने पर प्रसन्न हैं। आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर सभी को शुभकामनाएं।”

 

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की अपर सचिव और फिल्म प्रभाग के प्रबंध महानिदेशक की कंपनी में अभिनेता श्री अक्षय कुमार और सुश्री कृति सैनन को एनएमआईसी परिसर में घुमा कर दिखाया गया।

 

 

 

अभिनेता श्री अक्षय कुमार ने कहा कि सभी को यहां आकर शानदार एनएमआईसी को देखना चाहिए, जो उनके अनुसार लगभग पूजा स्थल की तरह है। “मैं यहां आकर अभिभूत हूं। वास्तव में, एनएमआईसी के साथ जुड़ना एक खुशी की बात है, मैं वर्षों से प्रसिद्ध फिल्मों को देखते हुए बड़ा हुआ हूं, और सभी को इस शानदार फिल्म संग्रहालय में आकर देखना चाहिए। अगर मैं कुछ कह सकता हूं, तो इतना कहूंगा कि यह लगभग एक फिल्म निर्माता के लिए पूजा स्थल की तरह है, क्योंकि यहां महान फिल्म निर्माताओं के कार्यों को सम्मानपूर्वक संग्रहीत और चित्रित किया गया है।”

यह भी पढ़ें :   मुख्यमंत्री की संवेदनशीलता से मिला कोविड पीड़ित परिवारों को बड़ा संबल

 

अभिनेत्री सुश्री कृति सैनन ने संग्रहालय, खासकर बच्चों के वर्ग के बारे में शानदार शब्दों में बात की। “मैं संग्रहालय को देखने के बाद बहुत प्रभावित हूं, इसके संग्रह बहुत ही आनंदमय है। मुझे नहीं पता था कि चंद्रलेखा पहली दक्षिण भारतीय फिल्म थी जो पूरे भारत में प्रसिद्ध हुई, जिसने दक्षिण भारतीय निर्माताओं को उत्तर भारत में अपनी फिल्मों का विपणन करने के लिए प्रेरित किया। यह 1940 के दशक में भारत में बनी सबसे महंगी फिल्म भी थी। खैर, बच्चों का सेक्शन फ्लोर मेरा पसंदीदा है, जो गतिविधि-आधारित है और बहुत कुछ सीखने लायक है।”

 

एनएमआईसी के पास फिल्म वीरा पांड्या कट्टाबोम्मन में शिवाजी गणेशन द्वारा पहने गए कवच और फिल्म अदिमाई पेन में एम.जी रामचंद्रन द्वारा पहने गए लाल कोट सहित कलाकृतियों का एक विशाल संग्रह है। फिल्म निर्माण और वितरण से जुड़े फिल्म संपदा, पुराने उपकरण, पोस्टर, महत्वपूर्ण फिल्मों की प्रतियां, प्रचार पत्रक, ध्वनि ट्रैक, ट्रेलर, पारदर्शिता, पुरानी सिनेमा पत्रिकाएं और आंकड़े भारतीय सिनेमा के इतिहास के कालक्रम में व्यवस्थित तरीके से दर्शाए गए हैं।

 

राष्ट्रीय भारतीय सिनेमा संग्रहालय (एनएमआईसी) के बारे में

 

संग्रहालय को दो भवनों में रखा गया है – नया संग्रहालय भवन और 19वीं शताब्दी का ऐतिहासिक महल गुलशन महल – दोनों मुंबई में फिल्म डिवीजन परिसर में हैं।

 

नए संग्रहालय भवन में चार प्रदर्शनी हॉल हैं, जो विषय-केंद्रित हैं:

 

गुलशन महल एक एएसआई ग्रेड-II विरासत संरचना है जिसे एनएमआईसी परियोजना के हिस्से के रूप में स्थापित किया गया है। यहां मौजूद प्रदर्श भारतीय सिनेमा के सौ वर्षों से अधिक की यात्रा को दर्शाते हैं। इसे नौ खंडों में विभाजित किया गया है – सिनेमा की उत्पत्ति, भारत में सिनेमा का आगमन, भारतीय मूक फिल्म, ध्वनि  की शुरुआत, स्टूडियो युग, द्वितीय विश्व युद्ध का प्रभाव, रचनात्मक अनुनाद, नई लहर और क्षेत्रीय और इससे परे सिनेमा।

 

एनएमआईसी सोशल मीडिया हैंडल –

देखें

 

ट्विटर @NMICMumbai

इंस्टाग्राम @nmicmumbai

फेसबुक @NationalMuseumofIndianCinema

 

*****

एमजी/ एएम/ एसकेएस/डीए