प्रधानमंत्री 17 मार्च को एलबीएसएनएए में 96वें कॉमन फाउंडेशन पाठ्यक्रम के समापन समारोह को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 17 मार्च को दोपहर 12 बजे लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (एलबीएसएनएए) में 96वें सामान्य बुनियादी पाठ्यक्रम के समापन समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करेंगे। इस दौरान, प्रधानमंत्री नए खेल परिसर का उद्घाटन करेंगे और पुर्ननिर्मित हैप्पी वैली परिसर को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

96वां बुनियादी पाठ्यक्रम एलबीएसएनएए का पहला सामान्य बुनियादी पाठ्यक्रम है, जिसमें नई शिक्षा और पाठ्यक्रम प्रारूप मिशन कर्मयोगी के सिद्धांतों पर आधारित है। बैच में 16 सेवाओं के 488 अधिकारी प्रशिक्षु और 3 रॉयल भूटान सर्विसेज (प्रशासनिक, पुलिस और वन) शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने सवाई माधोपुर में ग्रामीण विकास की योजनाओं की समीक्षा की

युवा वर्ग की साहसिक और अभिनव विचारधारा को मूर्त रूप प्रदान करने के लिए, मिशन कर्मयोगी के सिद्धांतों द्वारा निर्देशित इस नए शिक्षाशास्त्र का प्रारूप तैयार किया गया था। “सबका प्रयास” की भावना में पद्म पुरस्कार विजेताओं के साथ वार्तालाप और ग्रामीण भारत के एक व्यापक अनुभव के लिए गांव के दौरे जैसी पहल के माध्यम से अधिकारी प्रशिक्षु को एक छात्र/नागरिक से एक लोक सेवक में परिवर्तित करने पर जोर दिया गया था। अधिकारी प्रशिक्षुओं ने इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों को समझने के लिए दूरस्थ/सीमावर्ती क्षेत्रों के गांवों का भी दौरा किया। पाठ्यचर्या के लिए मॉड्यूलर दृष्टिकोण को सतत श्रेणीबद्ध रूप से शिक्षण और स्व-निर्देशित शिक्षण के सिद्धांत के अनुरूप अपनाया गया था। स्वास्थ्य जांचों के अलावा, ‘परीक्षा के बोझ से घिरे एक छात्र’ को ‘स्वस्थ युवा सिविल सेवक’ के रूप में परिवर्तित करने की मुहिम का समर्थन करने के लिए स्वास्थ्य जांच भी की गईं। सभी 488 अधिकारी प्रशिक्षुओं को क्राव मागा और अन्य विभिन्न खेलों में प्राथमिक स्तर का प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय युवा कार्य एवं खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने पुणे विश्वविद्यालय के खशाबा जाधव खेल परिसर का उद्घाटन किया

****

एमजी/एएम/एसएस