नागरिक उड्डयन मंत्रालय 24 से 27 मार्च, 2022 तक हैदराबाद में ‘विंग्स इंडिया 2022’ कार्यक्रम आयोजित कर रहा है

नागरिक उड्डयन मंत्रालय और फिक्की संयुक्त रूप से नागरिक उड्डयन (वाणिज्यिक, सामान्य और व्यावसायिक विमानन) पर एशिया के सबसे बड़े कार्यक्रम विंग्स इंडिया 2022 का आयोजन कर रहे हैं। इसका उद्देश्य क्षेत्र की तेजी से बदलती गति (डायनेमिक्स) को पूरा करने के लिए एक अनुकूल मंच प्रदान करना है। यह नए व्यापार अधिग्रहण, निवेश, नीति निर्माण और क्षेत्रीय संपर्क पर केंद्रित है। हैदराबाद स्थित बेगमपेट हवाईअड्डे में 24 से 27 मार्च 2022 तक आयोजित एक साझा सुविधा फोरम ‘विंग्स इंडिया 2022’ उड्डयन क्षेत्र को बहुत वांछित प्रोत्साहन प्रदान करेगा और पुनर्गठित केंद्रित मंच खरीदारों, विक्रेताओं, निवेशकों और अन्य हितधारकों को जोड़ने के उद्देश्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उड्डयन का केंद्र होने के कारण हैदराबाद इस आयोजन का स्वाभाविक रूप से मेजबान बना है। नागरिक उड्डयन क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए “विंग्स इंडिया अवार्ड्स 2022” के अगले संस्करण के लॉन्च की घोषणा करते हुए मंत्रालय ने प्रसन्नता व्यक्त की। देश की आजादी का अमृत महोत्सव के तहत इस आयोजन की विषयवस्तु “भारत@75: विमानन उद्योग के लिए नया क्षितिज” है।

“विंग्स इंडिया अवार्ड्स” विमानन से संबंधित उन कंपनियों/संस्थानों/संगठनों को प्रदान किए जाएंगे, जिन्होंने भारत में नागरिक उड्डयन के क्षेत्र में मानक स्थापित किए हैं और अपना उल्लेखनीय योगदान दिया है। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह गुरुवार, 25 मार्च 2022 को विंग्स इंडिया 2022 के साथ आयोजित किया जाएगा।

नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया 25 मार्च, 2022 को औपचारिक रूप से इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में कई विदेशी गणमान्य व्यक्ति, राजदूत, विमानन के विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधि जैसे कि एयरलाइन्स, हवाईअड्डा संचालक, एयरपोर्ट एजेंसियां, नागरिक उड्डयन प्राधिकरण, सलाहकार, इंजीनियरिंग, उड़ान/सिम्युलेटर प्रशिक्षण, उड़ान परिचालन/परिवहन, रखरखाव/मरम्मत व ओवरहाल एजेंसियां, पायलट/अनुदेशक, बिक्री और सेवा या सहायता आदि हिस्सा लेंगे।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने आरके लक्ष्मण का उनकी 100वीं जयंती पर स्मरण किया

श्री सिंधिया ने इस कार्यक्रम के लिए दिए गए अपने संदेश में कहा, “विंग्स इंडिया 2022, भारत को विश्व के शीर्ष नागरिक विमानन केंद्र में रूपांतरित करने के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता का प्रतीक है। मुझे विश्वास है कि विंग्स इंडिया जो मंच प्रदान करता है, वह नागरिक विमानन क्षेत्र में हितधारकों की चिंताओं के साथ नीति निर्माण को समक्रमिक बनाने (सिंक्रनाइज) का काम करेगा। इसके परिणामस्वरूप भारी निवेश और व्यापार अधिग्रहण के अवसर पैदा होंगे, जिससे इस उद्योग में आने के इच्छुक लोगों के लिए लाखों रोजगार उत्पन्न होंगे। नागरिक विमानन क्षेत्र के सामने प्रस्तुत की जाने वाली हमारी नई हेलीकॉप्टर नीति, ड्रोन नीति, एमआरओ नीति और उड़ान प्रशिक्षण संगठन नीति भारतीय उद्योग के अवसरों में प्रवेश को सुव्यवस्थित और बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता के गवाह हैं। मैं विंग्स इंडिया 2022 में सभी हितधारकों को देखने और भारतीय नागरिक विमानन क्षेत्र की इस अद्भूत विकास की कहानी का उत्सव मनाने के लिए उत्सुक हूं।”

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल डॉ. वी. के. सिंह (सेवानिवृत्त) ने इस कार्यक्रम के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा, “जैसा कि भारत वैश्विक स्तर पर एक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए सामने आ रहा है, इसके विमानन क्षेत्र को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। यह क्षेत्र आर्थिक उत्पादन, नौकरियों और बेहतर कनेक्टिविटी के जरिए सक्षम व्यापार सहित विकास को बढ़ाने का कार्य करता है और यह ‘मेक इन इंडिया’ पहल में खुद को सबसे बड़े योगदानकर्ताओं में से एक साबित किया है। विंग्स इंडिया 2022 नागरिक उड्डयन पर एशिया का सबसे बड़ा कार्यक्रम है, जो नए व्यापार अधिग्रहण, निवेश, नीति निर्माण और क्षेत्रीय कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित करते हुए क्षेत्र की तेजी से बदलती गतिकी (डायनेमिक्स) के लिए एक अनुकूल मंच प्रदान करता है। भारत विमानन “आकाश की सीमा है” के लिए सभी उपाय किए गए हैं। मैं कामना करता हूं कि विंग्स 2022 को एक बड़ी सफलता प्राप्त होगी।”

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वर्ष 2022-23 से 2025-26 तक 15वें वित्त आयोग के शेष चार वर्षों के लिए नई योजना "पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री की विकास पहल (पीएम-डिवाइन)" को मंजूरी दी

पहले दो दिन यानी 24 व 25 मार्च को अलग-अलग प्रदर्शनी, चर्चा और प्रस्तुतिकरण आयोजित की जाएंगी। इनमें सारंग टीम (भारतीय वायु सेना) द्वारा प्रदर्शनी व उड़ान प्रदर्शन, हेलीकाप्टर उद्योग पर गोलमेज बैठक/पैनल चर्चा, व्यापार उड्डयन, कृषि उड़ान, ड्रोन का स्वर्ण युग, एएमसीएचएएम के साथ भारत – अमेरिका गोलमेज सम्मेलन, ड्रोन प्रदर्शन, उद्घाटन सत्र: भारत@75: विमानन उद्योग के लिए नया क्षितिज, वैश्विक सीईओ फोरम और विंग्स इंडिया अवार्ड्स 2022 समारोह आदि शामिल हैं। वहीं, 26 और 27 मार्च, 2022 को सारंग टीम (भारतीय वायु सेना) की प्रदर्शनी और मन को मोहने वाला उड़ान प्रदर्शन का आयोजन किया जाएगा। यह आम जनता के लिए खुला रहेगा।

इस कार्यक्रम के बारे में अन्य जानकारी के लिए वेबसाइट https://www.wings-india.co.in देखें।

***

एमजी/एएम/एचकेपी/सीएस