रक्षा मंत्रालय ने शैक्षणिक वर्ष 2022-2023 से साझेदारी मोड में 21 नए सैनिक स्कूलों को मंजूरी दी

      रक्षा मंत्रालय ने गैर सरकारी संगठनों/निजी स्कूलों/राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में 21 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना को मंजूरी दी है। ये स्कूल देश भर में 100 नए सैनिक स्कूल पार्टनरशिप मोड में स्थापित करने की सरकार की पहल के शुरुआती दौर में स्थापित किए जाएंगे। वे विद्यमान सैनिक स्कूलों से अलग होंगे।

      प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के 100 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना के विजन का उद्देश्य छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना और उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल होने सहित करियर के बेहतर अवसर उपलब्ध कराना है। यह निजी क्षेत्र को आज के युवाओं को कल के जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए परिष्कृत करने के द्वारा राष्ट्र निर्माण की दिशा में सरकार के साथ मिलकर काम करने का अवसर भी प्रदान करता है।

      21 अनुमोदित नए सैनिक स्कूलों की राज्य/संघ राज्य क्षेत्र-वार सूची संलग्न है और इसे www.sainikschool.ncog.gov.in पर भी देखा जा सकता है। इनमें से 17 स्कूल ब्राउनफील्ड संचालित स्कूल हैं और 4 ग्रीनफील्ड स्कूल हैं जो शीघ्र ही प्रचालनगत होने वाले हैं। जहां गैर सरकारी संगठनों/ट्रस्ट/सोसाइटियों के पास 12 अनुमोदित नए स्कूलों की हिस्सेदारी है, 6 निजी स्कूल और 3 राज्य सरकार के स्वामित्व वाले स्कूलों ने ऐसे अनुमोदित नए सैनिक स्कूलों की सूची में जगह पायी हैं। विद्यमान सैनिक स्कूलों के विपरीत, जो विशुद्ध रूप से आवासीय प्रकृति के हैं, 7 नए सैनिक स्कूल डे स्कूल हैं और ऐसे 14 नए अनुमोदित स्कूलों में आवासीय व्यवस्था है।

यह भी पढ़ें :   जवान श्री अनिल कुमार की शहादत पर राज्यपाल की शोक संवेदना

      ये नए सैनिक स्कूल, संबंधित शिक्षा बोर्डों से संबद्धता के अतिरिक्त, सैनिक स्कूल सोसायटी के तत्वावधान में कार्य करेंगे और सोसायटी द्वारा निर्धारित साझेदारी मोड में नए सैनिक स्कूलों के लिए नियमों और विनियमों का पालन करेंगे। अपने नियमित संबद्ध बोर्ड पाठ्यक्रम के अलावा, वे सैनिक स्कूल पैटर्न के छात्रों को अकादमिक प्लस पाठ्यक्रम की शिक्षा भी प्रदान करेंगे। इन स्कूलों के संचालन के तौर-तरीकों से संबंधित विवरण www.sainikschool.ncog.gov.in पर उपलब्ध हैं। इच्छुक छात्रों और अभिभावकों को वेब पोर्टल पर जाने और इस नए अवसर का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

नामांकन प्रक्रिया:

      अनुमोदित नए सैनिक स्कूलों के लिए शैक्षणिक सत्र मई 2022 के पहले सप्ताह में आरंभ होने की संभावना है। सांकेतिक समय सीमा वेब पोर्टल https:/sainikschool.ncog.gov.in पर देखी जा सकती है।

      अगले दौर में विचार के लिए शेष नए सैनिक स्कूलों के लिए आवेदन आमंत्रित करने के लिए पोर्टल के अप्रैल 2022 के पहले सप्ताह में फिर से खोले जाने की संभावना है। इच्छुक स्कूल/ गैर सरकारी संगठन साझेदारी मोड में जो वेब पोर्टल पर उपलब्ध हैं, नए सैनिक स्कूलों के लिए क्यूआर, एमओए और नियमों और विनियमों का अध्ययन कर सकते हैं। स्कूल/गैर सरकारी/ट्रस्ट/सोसाइटी आदि जिन्होंने पहले दौर के दौरान पहले ही पंजीकरण और आवेदन कर दिया है, उन्हें नए सिरे से आवेदन करने या फिर से पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। बहरहाल, ऐसे पहले से पंजीकृत आवेदक क्यूआर, नियमों और विनियमों और एमओए का अध्ययन कर सकते हैं और वेब पोर्टल पर अपने डेटा को नए इनपुट के साथ, यदि कोई हो, अपडेट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :   आखिर वही हुआ जिसका डर था,विध्वंसक हथियारों की होड़ में चीन से पीछे छूटाअमेरिका, अब जग में होगी हार

अनुलग्नक

अनुमोदित नये सैनिक स्कूलों की सूची

क्रं.सं.

राज्य

जिला

स्कूल का नाम

1

आंध्र प्रदेश

वाई. एस. आर. कडपा

पूजा इंटरनेशनल स्कूल

2

अरुणाचल प्रदेश

तवांग

तवांग पब्लिक स्कूल

3

असम

कछार

माध्यमिक शिक्षा महानिदेशालय असम

4

बिहार

समस्तीपुर

सुंदरीदेवी सरस्वती विद्या मंदिर

5

छत्तीसगढ़

रायपुर

एन एच गोयल वर्ल्ड स्कूल

6

दादर एवं नगर हवेली

दादर एवं नगर हवेली

विद्या भारती गुजरात प्रदेश (नेताजी सुभाष चन्द्र बोस सैन्य अकादमी)

7

गुजरात

जूनागढ़

ब्रह्मचारी श्री भगवतीनंदजी शिक्षा ट्रस्ट (श्री ब्रह्मानंद विद्या मंदिर)

8

हरियाणा

फतेहाबाद

ओम विष्णु एजुकेशन सोसायटी (रॉयल इंटरनेशनल रेजिडेंशियल स्कूल)

9

हिमाचल प्रदेश

सोलन

राज लक्ष्मी समविद गुरूकुलम

10

कर्नाटक

बेलागवी

संगोल्ली रायन्ना सैनिक स्कूल

11

केरल

एर्नाकुलम

श्री शारदा विद्यालय

12

मध्यप्रदेश

मंदसौर

सरस्वती विद्या मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय

13

महाराष्ट्र

अहमदनगर

पीडी डॉ. वी विखे पाटिल सैनिक स्कूल

14

नागालैंड

दीमापुर

लिविंगस्टोन फाउंडेशन इंटरनेशनल

15

ओडिशा

धेनकानल

संस्कार पब्लिक स्कूल (अबाकाश फाउंडेशन)

16

पंजाब

पटियाला

दयानंद पब्लिक स्कूल सिल्वर सिटी नाभा

17

राजस्थान

गंगानगर

भारती चैरिटेबल ट्रस्ट (ब्लूमिंग डेल्स इंटरनेशनल स्कूल)

18

तमिलनाडु

टूटिकोरिन

द विकासा स्कूल

19

तेलंगाना

करीमनगर

तेलंगाना सोशल वेलफेयर रेजिडेंशियल सैनिक स्कूल

20

उत्तर प्रदेश

इटावा

विकास लोक सेवा समिति (माउंट लिट्टेरा जी स्कूल)

21

उत्तराखण्ड

देहरादून

जीआरडी वर्ल्ड स्कूल भाउवाला

 

 

***

एमजी/एएम/एसकेजे/डीसी