एनएमसीजी ने आईटीओ यमुना घाट पर ‘यमुनोत्सव’ का आयोजन किया

आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में, स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन (एनएमसीजी) ने आज ”स्वच्छ रखने का संकल्प” के साथ यमुना की महिमा का उत्सव मनाने के लिए एएसआईटीए ईस्ट रिवर फ्रंट, आईटीओ ब्रिज पर गैर सरकारी संगठनों के एक समूह के साथ मिलकर यमुनोत्सव का आयोजन किया। एनएमसीजी के महानिदेशक, श्री जी. अशोक कुमार ने यमुनोत्सव में कई हितधारकों और सभी आयु समूहों को सफलतापूर्वक शामिल करने के लिए सभी भाग लेने वाले संगठनों को बधाई दी और लोगों से यमुना को साफ करने के लिए समर्पित रूप से हाथ मिलाने का आग्रह किया जो गंगा नदी की सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण सहायक नदी है।

यमुना को साफ करने के लिए एनएमसीजी की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए, श्री कुमार ने कहा, “नमामि गंगे कार्यक्रम के अंतर्गत, गंगा बेसिन के मुख्य हिस्से पर ध्यान केंद्रित किया गया था और उसके सकारात्मक परिणाम अब दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब लक्ष्य यमुना नदी को साफ करना है और यह सुनिश्चित करना है कि 3 बड़े सभी प्रमुख नालों और गंदे पानी को यमुना में गिरने से रोकने के लिए हितधारकों के सहयोग से दिसंबर 2022 तक बनाए जा रहे एसटीपी को पूरा कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि दिल्ली के लोग अगले वर्ष तक और अधिक स्वच्छ यमुना देख सकेंगे। एनएमसीजी यमुना नदी के लिए सीवरेज के बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए लगभग 2300 करोड़ रुपये का अनुदान दे रहा है।

यह भी पढ़ें :   मुख्यमंत्री की जोधपुर एयरपोर्ट पर भावभीनी अगवानी

 

श्री कुमार ने कहा कि हम सभी को अपनी यमुना नदी, इसके किनारों, इसकी जैव विविधता, इसकी वनस्पतियों और जीवों पर गर्व होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना के अनुसार, गंगा नदी और उसकी सहायक नदियों, सबसे महत्वपूर्ण यमुना की सफाई, एक जन आंदोलन बनना चाहिए।

यमुनोत्सव मनाने के लिए आज सवेरे 1000 से अधिक लोग यमुना घाट पर एकत्र हुए, जिसमें सजीव चित्रकारी, नुक्कड़ नाटक, शास्त्रीय प्रदर्शन, आध्यात्मिक प्रदर्शन, संगीत और नृत्य कार्यक्रम आदि प्रस्तुत किए गए। उत्सव यमुना घाट पर आयोजित किया गया था जहां सभी आयु वर्ग समूहों ने यमुना नदी का सम्मान किया और नदी को साफ करने के लिए एक अभियान शुरू करने की मुहिम में भाग लिया। इस आयोजन के सबसे प्रेरक हिस्सों में से एक एक पेंटिंग बोर्ड था जिसमें वंचित बच्चों द्वारा बनाई गई तस्वीरें और पेंटिंग थीं। प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के संदेश के प्रसार के लिए पानी पीने के लिए जल केंद्रों पर कुल्लहड (मिट्टी के गिलास) रखे गए थे।  

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रपति ने खेल और साहसिक पुरस्कार 2021 प्रदान किए

 

एनएमसीजी ने लोगों, विशेषकर बच्चों को नमामि गंगे कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित गंगा क्वेस्ट 2022 में भाग लेने के लिए भी जानकारी प्रदान की, जिसके लिए पंजीकरण 22 सितंबर 2021 को शुरू किया गया था और प्रश्नोत्तरी 7 अप्रैल 2022 को शुरू की जाएगी। गंगा क्वेस्ट एक ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम है जिसे 2019 से आयोजित किया किया जा रहा है और लाखों बच्चों को नमामि गंगे कार्यक्रम से जोड़ने में इस आयोजन का प्रभाव पड़ा है।

 ******

एमजी/एएम/एमकेएस/एसएस