1 अप्रैल, 2022 को आयोजित होने वाली प्रधानमंत्री के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में ओडिशा के लगभग 26 हजार छात्र वर्चुअल तरीके से भाग लेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 1 अप्रैल को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से हाइब्रिड मोड में परीक्षा पे चर्चा के 5वें संस्करण के दौरान छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत करेंगे।

इससे पहले सोमवार को नई दिल्ली से परीक्षा पे चर्चा 2022 पर संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने परीक्षा पे चर्चा (पीपीसी) 2022 को जन आंदोलन बनाने का आह्वान किया। उन्होंने यह भी बताया कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के राजभवनों को इस कार्यक्रम में वर्चुअल तरीके से जोड़ा जाएगा और चयनित छात्रों को राज्य के राज्यपाल विशेष किट से सम्मानित करेंगे।

21वीं सदी की ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था के निर्माण में परीक्षा पे चर्चा (पीपीसी) जैसी पहलों के महत्व को रेखांकित करते हुए श्री प्रधान ने बताया कि पीपीसी एक औपचारिक संस्था बन रही है जिसके माध्यम से प्रधानमंत्री सीधे छात्रों से बातचीत करते हैं।

श्री प्रधान ने नई दिल्ली में अपने संवाददाता सम्मेलन के दौरान इस बात पर भी प्रकाश डाला कि परीक्षा पे चर्चा युवाओं के लिए तनाव मुक्त माहौल उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एक बड़े आंदोलन – ‘एग्जाम वॉरियर्स’ का हिस्सा है। यह एक ऐसा आंदोलन है जो छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और समाज को एक साथ लाने के लिए प्रधानमंत्री की कोशिशों से प्रेरित है। इसका उद्देश्य एक ऐसे वातावरण को बढ़ावा देना है जहां प्रत्येक बच्चे के अद्वितीय व्यक्तित्व को पूरी तरह फलने-फूलने का मौका मिले।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने हंगरी के संसदीय चुनावों में मिली जीत पर प्रधानमंत्री श्री विक्टर ओर्बन को बधाई दी

भुवनेश्वर में एक संवाददाता सम्मेलन में पीआईबी भुवनेश्वर के उप निदेशक डॉ. गिरीश चंद्र दास ने बताया कि, “ओडिशा के लगभग 26000 छात्र, 5000 शिक्षक और 1200 माता-पिता इस कार्यक्रम में वर्चुअल तरीके से शामिल होंगे।”

 

 

रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता में प्रतिभागियों की चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि, “छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों का चयन कई दिए गए विषयों पर एक ऑनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता के आधार पर किया गया है। इस प्रतियोगिता का आयोजन 28 दिसंबर 2021 से 3 फरवरी, 2022 तक मायगॉव प्लेटफॉर्म के माध्यम से किया गया था।

 

Watch Live📡Press conference on #ParikshaPeCharcha2022 by @PIBBhubaneswar #PPC2022@dpradhanbjp|@PIBHRD|@PIB_India|@KVS_HQ|@ugc_india|@ncert|@cbseindia29|@MIB_India|@EduMinOfIndia|@DDOdiaNews|@airnews_cuttack https://t.co/qDTrGxoHEV

 

Prime Minister Shri @narendramodi will interact with students, parents and teachers during #ParikshaPeCharcha on April 1, 2022Dr. Girish Chandra Dash, Deputy Director, @PIBBhubaneswar addressing a Press Conference in this regard in #Bhubaneswar.#PPC2022 pic.twitter.com/4JxO4ZB709

 

पीआईबी भुवनेश्वर के उप निदेशक डॉ. गिरीश चंद्र दास ने बताया कि रिकॉर्ड के अनुसार रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता के लिए 15.7 लाख से अधिक प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया था। डॉ. दास ने कहा कि, “लगभग 2050 प्रतिभागियों का चयन मायगॉव प्लेटफॉर्म पर प्रतियोगिताओं के माध्यम से किया गया है, जिसमें ओडिशा से 56 प्रतिभागी शामिल हैं। चयनित प्रतिभागियों को प्रशंसा का प्रमाण पत्र और एक विशेष परीक्षा पे चर्चा किट प्रदान की जाएगी, जिसमें प्रधानमंत्री द्वारा लिखित एग्ज़ाम वॉरियर्स किताब शामिल है।”

यह भी पढ़ें :   रक्षा मंत्री और उनके अमेरिकी समकक्ष के बीच टेलीकॉल

 

 

आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी इस वर्ष परीक्षा पे चर्चा के प्रति लाखों लोगों के उत्साह की सराहना की है। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा, “इस साल के परीक्षा पे चर्चा के प्रति उत्साह अभूतपूर्व रहा है। लाखों लोगों ने अपनी बहुमूल्य अंतर्दृष्टि और अनुभव साझा किए हैं। मैं उन सभी छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इसमें अपना योगदान दिया है। पहली अप्रैल को इस कार्यक्रम के लिए उत्सुक हूं।”

परीक्षा पे चर्चा (पीपीसी) 2022 को इस बार न केवल पूरे भारत में, बल्कि अन्य देशों में भी वहां रह रहे भारतीय लोगों तक पहुंचने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इस कार्यक्रम का दूरदर्शन, रेडियो चैनलों, टीवी चैनलों, डिजिटल मीडिया पर एडुमिनऑफइंडिया, नरेन्द्रमोदी, पीएमओइंडिया, पीआईबीइंडिया, दूरदर्शन नेशनल, मायगॉवइंडिया, डीडीन्यूज, राज्यसभा टीवी, स्वयं प्रभा के यूट्यूब चैनलों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

*******

एमजी/एएम/एके/एके