स्पर्श योजना पर वित्तीय वर्ष 2021-22 में 11,600 करोड़ रुपये से अधिक का वितरण किया गया

पेंशन प्रशासन प्रणाली – रक्षा (स्पर्श) ने वर्तमान में लगभग पांच लाख रक्षा पेंशनभोगियों को इस प्लेटफार्म पर सफलतापूर्वक शामिल करने का एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया है।

रक्षा मंत्रालय ने भारत सरकार के डिजिटल इंडिया दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए भारतीय सशस्त्र बलों के पेंशनधारियों के साथ-साथ ही रक्षा असैन्य कर्मचारियों के लिए रक्षा पेंशन की मंजूरी और संवितरण हेतु एकीकृत प्रणाली के रूप में स्पर्श योजना को लागू किया। अगस्त 2021 से भारतीय सेना के साथ इसकी शुरुआत करते हुए, सशस्त्र बलों और अन्य संगठनों को विभिन्न चरणों में इस प्लेटफार्म में शामिल किया गया था।

यह भी पढ़ें :   दिल्ली और देवघर के बीच सीधी उड़ान सेवा का शुभारंभ किया गया

यह वेब-आधारित प्रणाली पेंशन दावों का निपटारा करती है और किसी बाहरी मध्यस्थ पर भरोसा किए बिना ही पेंशन सीधे रक्षा पेंशनभोगियों के बैंक खातों में जमा करती है। स्पर्श का दायरा अपनी स्थापना के बाद से तेजी से बढ़ा है, इसके अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 में 11,600 करोड़ रुपये से अधिक का वितरण किया गया है, जो वित्त वर्ष 2020-21 में लगभग 57 करोड़ रुपये था। स्पर्श प्लेटफॉर्म में मार्च 2022 के महीने में कुछ बड़े अपडेट किए गए हैं।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के 13वें स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए

प्रमुख बातें इस प्रकार से हैं:

रक्षा लेखा विभाग स्पर्श के लिए नोडल कार्यान्वयन एजेंसी की भूमिका निभा रहा है, जिसकी परिकल्पना ‘संपूर्ण सरकारी’ के दृष्टिकोण पर की गई है और यह 3000 से अधिक पेंशन प्रारंभिक पहल, मंजूरी व संवितरण एजेंसियों को सावधानीपूर्वक एकीकृत करता है और पेंशन सेवाओं को बुजुर्गों के दरवाजे पर पहुंचाता है – यह पेंशनभोगी सत्यापन की डिजिटल प्रक्रिया से लेकर शिकायत निवारण की वास्तविक समय पर नज़र रखने तक का कार्य भी करता है।

 

स्पर्श पोर्टल: https://sparsh.defencepension.gov.in/ पर पहुँचा जा सकता है।

 

*********

 

एमजी/एएम/एनके