सरकार ने भारतीय एथलेटिक्स और नौकायन टीमों के अंतरराष्ट्रीय एक्सपोजर दौरों के लिए 3.65 करोड़ रुपये की सहायता राशि मंजूर की

भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट इस साल एक व्यस्त कार्यक्रम (शिड्यूल) से पहले अंतरराष्ट्रीय एक्सपोजर दौरे के लिए तैयार हैं। इन प्रतियोगिताओं में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप, राष्ट्रमंडल खेल और एशियाई खेल- 2022 शामिल हैं। भारत सरकार ने अप्रैल में ऐसी दो एक्सपोजर दौरे के लिए धनराशि प्रदान करने की स्वीकृति दी है।

भारतीय एथलेटिक्स की मध्यम और लंबी दूरी की दौड़ की टीमों में 12 एथलीट, 2 कोच और 1 सहायक कर्मचारी शामिल हैं। ये 15 अप्रैल से 6 जून तक अमेरिका के कोलोराडो स्प्रिंग में प्रशिक्षण-सह-प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेंगे। इस टीम में अविनाश साबले शामिल हैं, जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक- 2020 में 3000 मीटर की स्टीपलचेज प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लिया था। इस एक्सपोजर ट्रिप के लिए सरकार ने कुल 1.19 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है।

यह भी पढ़ें :   श्री राम चंद्र प्रसाद सिंह ने द्वितीयक इस्पात क्षेत्र के विकास और आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ने की प्रतिबद्धता दोहराई

इसी तरह भारतीय एथलेटिक्स की 400 मीटर और 4×100 मीटर की टीमों में 31 एथलीट, 4 कोच और 5 सहायक कर्मचारी शामिल हैं, जो 10 अप्रैल से 6 जून तक तुर्की के एंटाल्या में प्रशिक्षण-सह-प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। इस टीम में टोक्यो ओलंपिक- 2020 के प्रतिभागी खिलाड़ी अमोज जैकब, अरोकिया राजीव, नोआ निर्मल टॉम, मोहम्मद अनस याहिया, सुभा वेंकटेशन शामिल हैं, जिन्होंने रिले प्रतिस्पर्धाओं में हिस्सा लिया था। इसके अलावा इसमें दुती चंद भी शामिल हैं, जिन्होंने 100 मीटर और 200 मीटर की प्रतिस्पर्धाओं में भाग लिया था। इस एक्सपोजर ट्रिप के लिए सरकार की ओर से कुल 1.57 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री 30 मई को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत दी जाने वाली सुविधाओं को जारी करेंगे

इस बीच भारतीय नौकायन टीम को भी अप्रैल, 2022 में स्पेन और फ्रांस में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में प्रशिक्षण व हिस्सा लेना है। इसके लिए सरकार सरकार ने 89.27 लाख रूपये की मंजूरी दी है। इस टीम में 18 नाविक (11 पुरुष व सात महिलाएं), 6 कोच और 1 सहायक कर्मचारी शामिल हैं। यह अंतरराष्ट्रीय दौरा 1 अप्रैल से लेकर 1 मई तक निर्धारित है। इसके लिए कार्यक्रम स्पेन के पाल्मा और फ्रांस के हायरेस में निर्धारित हैं। इस टीम में टोक्यो ओलंपिक- 2020 के ओलंपियन विष्णु सरवनन, केसी गणपति, वरुण ठक्कर और नेत्रा कुमानन शामिल हैं।

*******

एमजी/एएम/एचकेपी/सीएस