आएफएससीए ने आई-स्प्रिंट’21 के तहत “स्प्रिंट01: बैंकटेक” हैकेथॉन के विजेताओं की घोषणा की

इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर्स अथॉरिटी (आएफएससीए) ने जीआईएफटी आईएफएससी में विश्वस्तरीय फिन-टेक हब को सहयोग देने के प्रयासों में इनफिनिटी फोरम 2021 (https://www.infinityforum.in/) के अंग के रूप में विश्व फिन-टेक हैकेथॉन के आई-स्प्रिंट’21 की शुरूआत की। इनफिनिटी फोरम, आईएफएससीए का प्रमुख वित्तीय प्रौद्योगिकी कार्यक्रम है, जो नीति, व्यापार और प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों के दिग्गजों को साथ लाता है, ताकि फिन-टेक में उन्नत तथा बेहतरीन विचारों को सामने लाया जा सके। साथ ही उन विचारों को वैश्विक समाधानों और अवसरों में निरूपित किया जा सके।

आई-स्प्रिंट’21 के तत्वावधान में बैंकटेक की शुरूआत बैंकिंग सेक्टर को ध्यान में रखकर की गई थी। इसकी मेजबानी नीति आयोग के सहयोग से आईएफएससीए और जीआईएफटी सिटी ने की थी। हैकेथॉन के साझीदारों में आईसीआईसीआई बैंक, एचएसबीसी बैंक, इंटरनेशनल सेंटर फॉर आंत्रप्रन्योरशिप एंड टेक्नोलॉजी (आई-क्रियेट), ज़ोन स्टार्ट-अप्स और इनवेस्ट-इंडिया शामिल हैं। हेकेथॉन दुनिया भर के सभी पात्र फिन-टेक्स के लिये खुला था और यह वित्तीय क्षेत्र नियामक द्वारा समर्थित अपनी तरह का पहला कार्यक्रम था।

यह भी पढ़ें :   महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री ने किया एंबुलेंस का उद्घाटन

 

कई दौर के मूल्यांकन के बाद तीन संस्थायें विजयी रहीं:

 

क्रम संख्या

विजेता

विषय विवरण/श्रेणी

 

साइज़ी टेक्नोलॉजीस प्रा. लि.

एकीकृत केवाईसी समाधान

 

एसबीएनआरआई टेक्नोलॉजीस प्रा. लि.

आईएफएससी सम्बंधी खुदरा बैंकिंग उत्पाद

 

 

एज वर्व सिस्टम्स लि.

 

बायर्स क्रेडिट ऑप्टीमाइजेशन

 

आई-क्रियेट ने स्प्रिंट01: बैंकटेक के विजेताओं के लिये 24 लाख रुपये के पुरस्कार की घोषणा की है। निर्णायक मंडल के अनुमोदन के अनुसार साइज़ी टेक्नोलॉजीस प्रा. लि., एसबीएनआरआई टेक्नोलॉजीस प्रा. लि. और एज वर्व सिस्टम्स लि. ने क्रमशः चार लाख रुपये, 16 लाख रुपये और चार लाख रुपये जीते।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री वी.ओ. चिदम्बरम पिल्लई को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

हेकेथॉन के विजेताओं को आईएफएससीए रेगुलेटरी/इनोवेशन सैंडबॉक्स में सीधे प्रवेश मिलेगा। उन्हें नियामक मार्गदर्शन और सहायता मिलेगी। इस सैंडबॉक्स से सफलतापूर्वक निकलने के बाद, उन्हें जीआईएफटी आईएफएससी के व्यापार स्थापित करने का अवसर प्राप्त होगा।

 

****

 

एमजी/एएम/एकेपी