केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर माधवपुर घेड़ उत्सव में सम्मिलित हुये

सूचना और प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर गुजरात के चार दिवसीय ‘माधवपुर घेड़ मेला’ के तीसरे दिन मेले में सम्मिलित हुये। कार्यक्रम में मणिपुर के मुख्यमंत्री श्री एन. बिरेन सिंह और गुजरात के मंत्रियों ने भी हिस्सा लिया।

इस अवसर पर उपस्थितजनों को सम्बोधित करते हुये श्री ठाकुर ने कहा कि माधवपुर घेड़ मेला भारत के लोगों को आपस में जोड़ने का प्रतीक है और यह उत्सव देश के सुदूर पूर्व को देश के पश्चिमी हिस्से से जोड़ता है। पूर्वोत्तर राज्यों में चल रहे विकास कार्यों का उल्लेख करते हुये श्री ठाकुर ने कहा कि ‘लुक ईस्ट’ नीति अब ‘ऐक्ट ईस्ट’ नीति बन चुकी है। वर्तमान सरकार के अंतर्गत भारत के पूर्वोत्तर राज्य अब अवसंरचना तथा सुविधाओं के अभूतपूर्व विकास के साक्षी हैं।

श्री ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने भारत की विस्मृत धरोधर को दोबारा जीवित करने की दिशा में सक्रिय काम किया है तथा प्रधानमंत्री के नेतृत्व में ही जहां एक तरफ केदारनाथजी मंदिर को भव्य स्वरूप दिया गया, वहीं सोमनाथ मंदिर ने भी नई ऊंचाइयों का स्पर्श किया। श्री ठाकुर ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, राम मंदिर निर्माण और चार धाम के सुंदरीकरण की दिशा में किये जाने वाले कामों की प्रशंसा की।

यह भी पढ़ें :   सभी प्रदेशवासी कृपया इसको सावधानी से पढ़ने का कष्ट करें

श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि हालांकि 1947 में भारत ने राजनीतिक स्वंत्रता प्राप्त कर ली थी, लेकिन सांस्कृतिक स्वतंत्रता उसे नहीं मिली थी। सांस्कृतिक स्वतंत्रता उसे 2014 में मिली, जब सांस्कृतिक राष्ट्रवाद, राजनीतिक विमर्श का महत्वपूर्ण हिस्सा बना। उन्होंने वर्तमान और भावी पीढ़ियों का आह्वान किया कि वे अपनी सांस्कृतिक जड़ों से जुड़ें। उन्होंने कहा कि यह हमारा दायित्व है कि हम अपनी सांस्कृतिक विरासत की कहानियों को जनता के बीच प्रसारित करें।

यह भी पढ़ें :   पीएम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन

श्री ठाकुर ने अबू धाबी की अपनी हाल की यात्रा का स्मरण करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में स्थापित मैत्रीपूर्ण सम्बंधों के आधार पर ही अब खाड़ी के एक देश में भव्य स्वामी नारायण मंदिर का निर्माण होगा।

श्री अनुराग ठाकुर ने भरोसा दिलाया कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय अपनी मीडिया इकाइयों के साथ उत्सव को बढ़ावा देगा और उसकी भव्यता को प्रदर्शित करेगा।

माधवपुर घेड़ उत्सव 10 से 13 अप्रैल, 2022 तक मनाया जा रहा है। उत्सव का उद्घाटन राष्ट्रपति ने किया था तथा संस्कृति मंत्रालय और उत्तर पूर्व क्षेत्र विकास मंत्रालय के साथ गुजरात सरकार इसका आयोजन कर रही है।

***

एमजी/एएम/एकेपी/एसएस