विद्युत मंत्री ने फिनलैंड के आर्थिक मामलों के मंत्री से मुलाकात की और आरई क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला

केंद्रीय विद्युत एवं नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा (एनआरई) मंत्री श्री. आर के सिंह ने फिनलैंड के आर्थिक मामलों के मंत्री श्री मीका लिंटिला से आज नई दिल्ली में मुलाकात की।

श्री आर.के. सिंह ने आरई क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और बताया कि भारत एकमात्र जी20 देश और बड़ी अर्थव्यवस्था है जिसने पेरिस समझौते के अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (एनडीसी) के अनुरूप लगातार अपनी कार्रवाई की है। श्री सिंह ने फिनलैंड के व्यापार उद्योग से भारत में आरई क्षेत्र के अवसरों पर सहयोगी और काम करने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली में गृह मंत्रालय की कंसल्टेटिव कमिटी की बैठक की अध्यक्षता की जिसमें तटीय सुरक्षा विषय पर चर्चा की गई

दोनों मंत्रियों ने विशेष रूप से ऊर्जा के क्षेत्र में फिनलैंड और भारत के बीच सहयोग को बढ़ावा देने और मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया।

फिनलैंड की ओर से सक्षम हरित हाइड्रोजन/हरित अमोनिया उत्पादन, इसके भंडारण, परिवहन क्षेत्र में उनके उपयोग, बैटरियों के पुनर्चक्रण, स्मार्ट मीटरिंग सॉफ्टवेयर आदि के क्षेत्र में साथ-साथ काम करने को लेकर भारत के साथ सहयोग करने में अपनी दिलचस्पी दिखाई।

यह भी पढ़ें :   पर्यटन मंत्रालय की प्रसाद योजना में पुनौरा धाम को शामिल किया गया : श्री जी. किशन रेड्डी

******

एमजी/एएम/पीकेजे/वाईबी