आईसीसीआर 03 और 04 मई, 2022 को भारतीय सिनेमा और सॉफ्ट पावर पर दो-दिवसीय संगोष्ठी आयोजित करेगी

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (इंडियन काउंसिल फॉर कल्चरल रिलेशंस) (आईसीसीआर) और फ्लेम यूनिवर्सिटी की ओर से 03 और 04 मई, 2022 को भारतीय सिनेमा एवं सॉफ्ट पावर पर दो-दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। मुंबई में एक पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए, आईसीसीआर के अध्यक्ष और सांसद डॉ. विनय सहस्रबुद्धे ने कहा कि संगोष्ठी का उद्देश्य भारतीय सिनेमा और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के पेशेवरों और विद्वानों को समकालीन समय में इस अत्यंत महत्वपूर्ण विषय पर विचार-विमर्श करने तथा चर्चा करने के लिए एक साथ लाना है।

यह भी पढ़ें :   विषाणु रोग रहित आलू बीज उत्पादन के लिए एरोपॉनिक विधि का मध्य प्रदेश के साथ अनुबंध, ग्वालियर में बनेगी लैब

 

महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री भगत सिंह कोश्यारी और अनुभवी फिल्म निर्माता शेखर कपूर संगोष्ठी का उद्घाटन करेंगे। सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर समापन सत्र की अध्यक्षता करेंगे। इस अवसर पर प्रसिद्ध गीतकार श्री प्रसून जोशी भी उपस्थित रहेंगे।

फ्लेम यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर श्री युगांक गोयल और आईसीसीआर की सलाहकार समिति के सदस्य श्री विनोद पवार भी पत्रकार सम्मेलन में उपस्थित थे।

 

संगोष्ठी की पृष्ठभूमि

भारतीय सिनेमा की व्यापक पहुंच में भारत के प्रति सांस्कृतिक संवेदनशीलता विकसित करने की क्षमता है। भारतीय समुदाय के लगातार बढ़ते आकार के साथ सूचना प्रौद्योगिकी का उदय यह संकेत करता है कि विदेशों में भारतीय सिनेमा के प्रभाव को मापने और समझने की खूबी है। सिनेमा धीरे-धीरे कई देशों में लोगों और सरकारों की सोच को अधिक प्रभावित करने और गैर-भौतिक पूंजी बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण माध्यम बनता जा रहा है।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण के तहत अब तक 168.47 करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं

 

संगोष्ठी में निम्नलिखित सत्र होने वाले हैं:

 

पंजीकरण के लिए, यहां क्लिक करें Seminar on “Indian Cinema & Soft Power”: Registration Form (google.com)

****

एमजी/एएम/एसकेएस/सीएस