श्री नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र के सोलापुर में 8,181 करोड़ रुपये की लागत वाली 292 किलोमीटर की 10 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आज महाराष्ट्र के सोलापुर में 8,181 करोड़ रुपये की लागत वाली 292 किलोमीटर की 10 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

मंत्री ने कहा कि इन सड़क परियोजनाओं में सोलापुर जिले और इसके आसपास के क्षेत्र को देश की मुख्य धारा में लाने की क्षमता है। उन्होंने आगे कहा कि ये परियोजनाएं सोलापुर के लोगों के कल्याण और विकास के लिए महत्वपूर्ण होंगी। श्री गडकरी ने बताया कि इन परियोजनाओं से शहर में यातायात को सुचारू करने और दुर्घटनाओं व पर्यावरण प्रदूषण की घटनाओं को कम करने में सहायता मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि इनके माध्यम से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों को शहर से जोड़ना आसान होगा।

यह भी पढ़ें :   असंगठित क्षेत्र के 3 करोड़ से ज्यादा श्रमिकों ने ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराया

श्री गडकरी ने कहा कि सिद्धेश्वर मंदिर, अक्कलकोट, पंढरपुर जैसे महत्वपूर्ण मंदिरों के सोलापुर जिले में स्थित होने के कारण यहां सड़क नेटवर्क को मजबूत करना बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा कि इन कारकों को ध्यान में रखते हुए इन राजमार्ग परियोजनाओं से शहर और जिले में आध्यात्मिक स्थलों तक पहुंच की सुविधा होगी व कृषि उत्पादों के परिवहन को सुगम बनाने में भी सहायता मिलेगी।

मंत्री ने बताया कि सोलापुर जिले में लगातार उत्पन्न होने वाली जल संकट की स्थिति को दूर करने के लिए 2016-17 से एनएचएआई ने बुलढ़ाणा प्रारूप के अनुरूप सोलापुर जिले में कई तालाबों का निर्माण किया है। उन्होंने आगे बताया कि कई उपलब्ध जलाशयों को और गहरा किया गया है व उनसे प्राप्त मिट्टी और पत्थरों का उपयोग सड़क निर्माण के लिए किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे सोलापुर जिले के करीब 73 गांवों में जल उपलब्ध हो गया है। इसके अलावा क्षेत्र में भूजल स्तर 6,478 टीएमसी बढ़ गया है और 561 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो गई है। मंत्री ने कहा कि इस परियोजना से 2 जलापूर्ति योजनाओं को लाभ हुआ है और क्षेत्र के 747 कुओं को रिचार्ज (फिर से जल का भराव) किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें :   श्री नितिन गडकरी ने हैदराबाद में 8000 करोड़ रुपए मूल्य की 460 किलोमीटर लंबी 12 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं तथा 7 सीआरआईएफ परियोजनाओं का उद्घाटन किया

***

एमजी/एएम/एचकेपी/एसएस