विद्युत मंत्री और रेल मंत्री ने विद्युत संयंत्रों के लिए कोयले के परिवहन में दक्षता बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की

केंद्रीय विद्युत मंत्री श्री आर. के. सिंह और केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने आज नई दिल्ली में एक बैठक की। इसमें विद्युत की बढ़ती मांग से निपटने के लिए अल्पावधि और दीर्घावधि रणनीतियों पर चर्चा की गई।

इस बैठक में विद्युत सचिव श्री आलोक कुमार, कोयला सचिव श्री एके जैन और विद्युत मंत्रालय, कोयला मंत्रालय व रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। इनके अलावा इस बैठक में कोयला और विद्युत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) व मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र राज्यों के प्रतिनिधि भी वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए।

यह भी पढ़ें :   राजस्थान में कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) 1190 मेगावाट सौर विद्युत परियोजना स्थापित करेगी

श्री सिंह ने केंद्र और राज्य स्तर पर सभी हितधारकों से विद्युत की निर्बाध आपूर्ति के लिए एक साथ मिलकर काम करने का अनुरोध किया। उन्होंने आगे विद्युत उत्पादन कंपनियों से कोयला आपूर्ति में लॉजिस्टिक संबंधी बाधाओं से निपटने के लिए रेल मंत्रालय की योजना के तहत अपना फ्रेट रेक लेने का आग्रह किया। इस बैठक में कोयले को लदने व उतारने के लिए परिचालन दक्षता को बढ़ाने, विद्युत क्षेत्र के लिए रेक आवंटन की हिस्सेदारी में बढ़ोतरी करने और अन्य लॉजिस्टिक संबंधी मुद्दों पर चर्चा की गई।

यह भी पढ़ें :   कोरोना की रोकथाम : सरकार उठाएगी कड़े कदम

***

एमजी/एएम/एचकेपी/डीवी