भारत और मालदीव अक्षय ऊर्जा हस्तांतरण के लिए ट्रांसमिशन इंटरकनेक्शन स्थापित करेंगे

केंद्रीय विद्युत तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर के सिंह ने आज मालदीव गणराज्य की पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन और प्रौद्योगिकी मंत्री सुश्री अमीनाथ शौना से मुलाकात की।

 

श्री सिंह ने वर्ष 2030 तक शत प्रतिशत शून्य उत्सर्जन लक्ष्य हासिल करने के मालदीव सरकार के संकल्प की सराहना की। इस बैठक के दौरान, दोनों नेताओं ने दो समझौता ज्ञापनों का प्रस्ताव रखा। पहला- ऊर्जा सहयोग पर और दूसरा समझौता ज्ञापन वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड (ओएसओडब्ल्यूओजी) के तहत ट्रांसमिशन इंटरकनेक्शन पर किया गया। मालदीव के विद्युत प्रेषण कार्यक्रम को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से भारत तथा मालदीव ने वन सन, वन वर्ल्ड और वन ग्रिड पहल के हिस्से के रूप में अक्षय ऊर्जा हस्तांतरण के लिए ट्रांसमिशन इंटरकनेक्शन स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है।

यह भी पढ़ें :   हरिदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के प्रबंध बोर्ड की तीसरी बैठक आयोजित

ट्रांसमिशन इंटरकनेक्शन पर समझौता ज्ञापन के लिए एक मसौदा करार नामा तैयार किया जा रहा है, जिसके तहत भारत की एक तकनीकी टीम मालदीव की तकनीकी व्यवहार्यता का आकलन करने हेतु वहां का दौरा करेगी। इसके बाद भारत व मालदीव की एजेंसियों के साथ संयुक्त रूप से एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाएगी, जिसमें माले में अंडरसी केबल रूट सर्वे और नेटवर्क संवर्द्धन शामिल है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री को प्राप्त उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी का तीसरा संस्करण आज से आरम्भ हुआ

The Hon’ble Minister of Power and New & Renewable Energy,Shri @RajKSinghIndia, met the Minister of Environment, Climate Change & Technology,Maldives, Ms. @anuahsa, and discussed initiatives for enhanced cooperation in the field of #RenewableEnergy, #EnergyEfficiency and #OSOWOG. pic.twitter.com/HwGU03IXiQ

 

******

एमजी/एएम/एनके/डीवी