सिंधिया संग संवाद: नागरिक उड्डयन मंत्री ने किसान ड्रोन के फायदे एवं चुनौतियों पर किसानों से बातचीत की

 

 

नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने आज देश भर के विभिन्न किसानों के साथ किसान ड्रोन के फायदे एवं चुनौतियों पर बातचीत की। यह बातचीत ‘सिंधिया संग संवाद’ के तहत की गई जो एक इंटरैक्टिव कार्यक्रम है। इसमें मंत्री ने किसानों और ड्रोन उपयोगकर्ताओं के साथ सीधी बातचीत की।

श्री सिंधिया ने ड्रोन से संबंधित विभिन्न सरकारी नीतियों के बारे में जानकारी दी और बताया कि किसान किस प्रकार इसका फायदा उठा सकते हैं। इनमें निम्‍नलिखित शामिल हैं:

 

देश भर के विभिन्न किसानों ने कृषि के लिए एक उपकरण के रूप में ड्रोन का उपयोग करने संबंधी अपने अनुभव साझा किए और उसके फायदे गिनाए। किसानों ने मंत्री से ड्रोन से संबंधित कई सवाल भी पूछे। इस परिचर्चा का संचालन संयुक्त सचिव श्री अंबर दुबे ने किया जो नागरिक उड्डयन मंत्रालय में ड्रोन डिवीजन के प्रमुख हैं।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रिमंडल को शपथ लेने पर बधाई दी

ड्रोन पायलट प्रशिक्षण के लिए अधिक शुल्क के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने कहा, ‘ड्रोन पायलट कोर्स की फीस फिलहाल काफी अधिक है लेकिन आपको बिल्कुल भी चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि ड्रोन स्कूलों की संख्या बढ़ रही है जिससे ड्रोन पायलटों के प्रशिक्षण की लागत घटती रहेगी। आप अगले 3-4 महीनों के भीतर इस क्रांति को देखेंगे क्योंकि हम ऐसे स्कूलों की संख्या बढ़ाते रहेंगे। देश को निश्चित तौर पर अधिक से अधिक ड्रोन पायलटों की आवश्यकता है और यही कारण है कि उनकी प्रमाणन प्रक्रिया को पूरी तरह विकेंद्रीकृत कर दी गई है। इसलिए, अब डीजीसीए केवल ड्रोन स्कूलों को प्रमाणित करेगा और संबंधित ड्रोन स्कूल पायलटों को प्रमाण पत्र जारी करेगा। इस प्रक्रिया से अफसरशाही को पूरी तरह हट जाएगी।’ उन्होंने कहा कि पिछले छह महीनों में डीजीसीए ने ड्रोन पायलटों के प्रशिक्षण के लिए 23 स्कूलों को प्रमाणित किया है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने रक्षा बंधन के विशेष अवसर पर सभी लोगों को बधाई दी

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इस महीने के आरंभ में उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के लिए दूसरे दौर के तहत आवेदन आमंत्रित किए थे। ड्रोन पीएलआई को पिछले साल भारत में ड्रोन विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए घोषित किया गया था। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 20 मई 2022 है। पीएलआई लाभार्थियों की अंतिम सूची उनके वित्तीय परिणामों एवं अन्य निर्दिष्ट दस्तावेजों की विस्तृत जांच के बाद 30 जून 2022 तक जारी होने की उम्मीद है।

 

सिंधिया संग संवाद का यूट्यूब लिंक: https://www.youtube.com/watch?v=CftRVNaSx6E

 

****

 

एमजी/एएम/एसकेसी