सरकार ने विश्व जूनियर चैंपियनशिप की तैयारी के लिए टॉप्स डेवलपमेंट तैराक आर्यन नेहरा के दुबई में प्रशिक्षण के प्रस्ताव को मंजूरी दी

मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने गुरुवार को भारतीय तैराक आर्यन नेहरा के दुबई के एक्वा नेशन स्पोर्ट्स एकेडमी (एएनएसए) में प्रशिक्षण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। आर्यन, जो दिसंबर, 2019 से टॉप्स डेवलपमेंट ग्रुप के एथलीट हैं, विश्व जूनियर चैंपियनशिप की तैयारी कर रहे हैं, जो इस साल अगस्त में आयोजित होगी।

अहमदाबाद, गुजरात के रहने वाले 18 वर्षीय आर्यन को लगभग 8.7 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। यह उनके 90 दिनों के प्रशिक्षण के लिए है, जो इस महीने के प्रारंभ में शुरू हुआ और अगस्त, 2022 में समाप्त होगा। स्वीकृत राशि में उनकी हवाई यात्रा, रहने और खाने का खर्च, कोचिंग शुल्क, स्थानीय परिवहन लागत और अन्य खर्च शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   विशेषज्ञों ने टिकाऊ विकास का समर्थन करने के लिए भू-स्थानिक जानकारी के महत्व पर चर्चा की

आर्यन की विशेषता 1500 मीटर फ्रीस्टाइल में है, जिसे तैराकी की सबसे कठिन प्रतिस्पर्धाओं में से एक माना जाता है। वर्ष 2017 में, मलेशियन ऐज-ग्रुप मीट में, उन्होंने पांच स्वर्ण पदक जीते और तीन स्पर्धाओं में मीट रिकॉर्ड भी बनाया। 2019 में, उन्होंने दक्षिण कोरिया में विश्व चैंपियनशिप के लिए ‘बी’ मार्क भी हासिल किया।

यह भी पढ़ें :   इस बार संसद के मानसून सत्र में राहुल गांधी ने भी अपनी रणनीति बदली है। संसद का ठप होना इसी का परिणाम है।

********

एमजी/एएम/जेके/डीवी