आरोहण 4.0: डाक विभाग और इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक (आईपीपीबी) के वरिष्ठ पदाधिकारियों की दो दिवसीय बैठक आज से शुरू

डाक विभाग और इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक (आईपीपीबी) के वरिष्ठ पदाधिकारियों की दो दिवसीय बैठक आरोहण 4.0  आज शिमला में शुरू हुई। बैठक का एजेंडा देश में वित्तीय समावेशन अभियान को तेज करने और भारत के प्रत्येक नागरिक को बैंकिंग समाधान प्रदान करने के तरीकों पर चर्चा और विचार-विमर्श करना है। डाक विभाग आईपीपीबी के साथ मिलकर डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने और देश के कोने-कोने में डिजिटल बैंकिंग सेवाओं को ग्राहक के लिए अनुकूल तरीके के साथ पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री की डिजिटल इंडिया पहल की सोच पर काम कर रहा है। आईपीपीबी डाक विभाग के दुनिया के सबसे बड़े डाक नेटवर्क का लाभ उठाता है ताकि वरिष्ठ नागरिकों, किसानों, प्रवासी मजदूरों और महिलाओं सहित अन्य लोगों को घर-घर जाकर अंतर-संचालित बैंकिंग सेवाएं प्रदान की जा सकें। बैठक का उद्घाटन श्री. आलोक शर्मा, महानिदेशक डाक सेवाएं ने आईपीपीबी के एमडी और सीईओ श्री जे वेंकटरामू, 23 पोस्टल सर्किलों के मुख्य पीएमजी और डाक विभाग एवं आईपीपीबी के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में किया। आज डाकघर और आईपीपीबी के कामकाज के बीच तालमेल को और मजबूत करने के लिए चर्चा हुई।

यह भी पढ़ें :   76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन का मूल पाठ

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के बारे में

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की स्थापना डाक विभाग, संचार मंत्रालय के तहत भारत सरकार के स्वामित्व वाली 100 प्रतिशत इक्विटी के साथ की गई है। आईपीपीबी का शुभारंभ 1 सितंबर, 2018 को माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया था। बैंक की स्थापना भारत में आम आदमी के लिए सबसे सुलभ, किफायती और भरोसेमंद बैंक बनाने की दृष्टि से की गई है। आईपीपीबी का मूल उद्देश्य बिना बैंक वाले और कम बैंकिंग सुविधा पाने वाले लोगों के लिए  सभी बाधाओं को दूर करना है और 160,000 डाकघरों (ग्रामीण क्षेत्रों में 145,000) और 400,000 डाक कर्मचारियों के संगठन का लाभ उठाकर हर एक तक पहुंचना है। आईपीपीबी की पहुंच और इसका ऑपरेटिंग मॉडल इंडिया स्टैक के प्रमुख स्तंभों पर बनाया गया है – जिसमें सीबीएस एकीकृत स्मार्टफोन और बायोमेट्रिक डिवाइस के माध्यम से ग्राहकों के घरों तक पेपरलेस, कैशलेस और प्रेजेंस लेस बैंकिंग को सरल और सुरक्षित तरीके से सक्षम करना है। किफायती इनोवेशन का लाभ उठाते हुए और जनता के लिए बैंकिंग की सरलता पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देने के साथ, आईपीपीबी 13 भाषाओं में उपलब्ध सहज ज्ञान युक्त इंटरफेस के माध्यम से सरल और किफायती बैंकिंग समाधान प्रदान करता है। आईपीपीबी कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण में योगदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत तब समृद्ध होगा जब प्रत्येक नागरिक को आर्थिक रूप से सुरक्षित और सशक्त बनने का समान अवसर मिलेगा। हमारा आदर्श वाक्य है – प्रत्येक ग्राहक महत्वपूर्ण; प्रत्येक लेन-देन महत्वपूर्ण, और प्रत्येक जमा मूल्यवान।

यह भी पढ़ें :   मई दिवस पर 5 साई एनसीओई में खेलो इंडिया क्षेत्रीय तीरंदाजी टूर्नामेंट का सफलतापूर्वक आयोजन

आईपीपीबी के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें www.ippbonline.com

*****

 

एमजी/एएम/एसएस