केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के नेतृत्व में ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस’ 2022 पर तंबाकू से दूर रहने का संकल्प

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने 31 मई 2022 को विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2022 मनाने के लिए एक आभासी कार्यक्रम का आयोजन किया। इस वर्ष विश्व तंबाकू निषेध दिवस का विषय “तंबाकू: हमारे पर्यावरण के लिए खतरा” है। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री राजेश भूषण, सचिव, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने रोली सिंह, अतिरिक्त सचिव और मिशन निदेशक, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय; प्रो. डॉ. अतुल गोयल, स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मिलकर की। इस अवसर पर निम्नलिखित गतिविधियां हुईं:

 

“तंबाकू छोड़ो हीरो बनो”अभियान के विजेताओं को सम्मानित किया गया। यह अभियान नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज  बेंगलुरु द्वारा एक उद्देश्य के साथ चलाया गया था;

•तंबाकू उपयोगकर्ताओं को एक स्व-निर्मित वीडियो के माध्यम से छोड़ने या छोड़ने का प्रयास करने के अपने कथन को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करना और

यह भी पढ़ें :   सूचना एवं प्रसारण सचिव का मुंबई में नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन एनिमेशन, वीएफएक्स, गेमिंग और कॉमिक्स के प्रस्तावित स्थल का दौरा

•नेशनल टोबैको क्विटलाइन टोल-फ्री 1800-11-2356 और एम-सेसेशन सेवाओं को बढ़ावा देना।

 

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने माईगॉव के सहयोग से ऑनलाइन प्रतियोगिताओं, पिछले साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस, 2021 के दौरान जैसे पोस्टर मेकिंग/स्लोगन राइटिंग; वीडियो बनाना और निबंध लेखन का आयोजन किया । इन ऑनलाइन प्रतियोगिताओं को देश भर में युवाओं के साथ-साथ आम नागरिकों से भारी समर्थन मिला। इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी सम्मानित किया गया।

डब्ल्यूएनटीडी 2022 कार्यक्रम ने मादक द्रव्यों के सेवन विकारों और व्यवहार संबंधी व्यसनों के लिए मानक उपचार दिशानिर्देशों और मोबाइल एपीपी (एंड्रॉइड और आईओएस) “एडिक्शन-आरएक्स” पर पॉकेट बुक के विमोचन के लिए एक मंच भी प्रदान किया, ताकि चिकित्सकों को नशा मुक्ति कार्यक्रम के अंदर मादक द्रव्यों के सेवन विकारों में गुणवत्तापूर्ण देखभाल प्रदान करने में सहायता मिल सके।

यह भी पढ़ें :   कोविड वैक्सीन का पहला डोज लगने के बाद कोरोना पॉजिटिव हुए 150 मरीजों पर रिसर्च

 

 

 

 

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सचिव; राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ-साथ सहयोगी संगठनों ने “तंबाकू निषेध प्रतिज्ञा” ली।

 

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने MyGov प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन “तंबाकू निषेध प्रतिज्ञा” लेने के प्रावधान को सक्षम किया है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और सभी हितधारकों से अनुरोध किया गया है कि वे व्यापक रूप से शपथ का प्रसार करें और 31 मई, 2022 से 21 जून, 2022 तक तंबाकू निषेध अभियान में अधिकतम भागीदारी को प्रोत्साहित करें।

तंबाकू निषेध प्रतिज्ञा के लिए लिंक: https://pledge.mygov.in/no-tobacco-2022/

 

एमजी/एमए/एएस