पोसोको ने आईएमडी के साथ बेहतर विद्युत ग्रिड प्रबंधन के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

राष्ट्रीय ग्रिड परिचालक पोसोको ने आज भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इसके तहत दोनों पक्षों ने इस पर अपनी सहमति व्यक्त की है कि आईएमडी द्वारा उपलब्ध कराई गई मौसम की जानकारी का उपयोग पूरे भारत में विद्युत प्रणाली संचालकों की ओर से भारतीय विद्युत प्रणाली के बेहतर प्रबंधन और विश्लेषण के उद्देश्य से किया जाएगा।

पोसोको के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक (सीएमडी) श्री एस आर नरसिम्हन और आईएमडी के महानिदेशक (डीजी) डॉ. मृत्युंजय महापात्रा ने पोसोको के एनआरएलडीसी में इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस बैठक में दोनों पक्षों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

यह भी पढ़ें :   केंद्र ने उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन में तेजी लाने के लिए राज्य सरकार को 2,400 करोड़ रुपये जारी किए

 

इस समझौता ज्ञापन के तहत आईएमडी चालू मौसम की जानकारी हर घंटे या इससे कम अंतराल पर उपलब्ध कराएगा। यह चिन्हित स्टेशनों के लिए अगले 36 घंटों तक का तापमान, आर्द्रता, हवा की गति, हवा की दिशा और वर्षा का मौसम पूर्वानुमान प्रदान करेगा। इसके अलावा यह पहाड़ी राज्यों और पहाड़ी इलाकों से गुजरने वाली महत्वपूर्ण पारेषण (ट्रांसमिशन) लाइनों के मार्ग के लिए हिमपात पूर्वानुमान भी प्रदान करेगा। वहीं, यह नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्रों के स्थानों पर मौसम संबंधी पूर्वानुमान प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने ईटानगर के होलोंगी में स्थित ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का नाम बदलकर “डोनी पोलो हवाई अड्डा, ईटानगर” करने को मंजूरी दी

इससे पहले पोसोको और आईएमडी के बीच अंतिम समझौता ज्ञापन पर 18 मई, 2015 को हस्ताक्षर किए गए थे।

पावर सिस्टम ऑपरेशन कारपोरेशन (पोसोको) विद्युत मंत्रालय के तहत भारत सरकार की एक पूर्ण स्वामित्व वाली अनुसूची ए उद्यम है। यह राष्ट्रीय विद्युत ग्रिड के सुरक्षित एकीकृत परिचालन को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है। इसमें विद्युत अधिनियम, 2003 के तहत पांच क्षेत्रीय भार प्रेषण केंद्र (आरएलसीडी) और राष्ट्रीय भार प्रेषण केंद्र (एनएलडीसी) शामिल हैं।

***

एमजी/एएम/एचकेपी/सीएस