भारतीय सेना की टुकड़ी ने मंगोलिया द्वारा आयोजित बहुराष्ट्रीय संयुक्त अभ्यास ‘‘एक्स खान क्वेस्ट 2022” में भाग लिया

16 देशों की सैन्य टुकड़ियों की भागीदारी वाला एक बहुराष्ट्रीय शांतिवाहिनी अभ्यास ‘‘एक्स खान क्वेस्ट 2022” आज मंगोलिया में आरंभ हुआ। मंगोलिया के राष्ट्रपति श्री उखनागिन खुरेलसुख ने मंगोलिया में अभ्यास स्थल पर आयोजित एक भव्‍य समारोह में अभ्यास का उद्घाटन किया।

भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व लद्दाख स्काउट्स की एक टुकड़ी ने किया। इस 14 दिवसीय अभ्यास का उद्देश्‍य भाग लेने वाले देशों के बीच अंतःपारस्परिकता को बढ़ाना, सैन्य से सैन्य संबंधों का निर्माण करना, शांति सहायता प्रचालन और प्रतिभागी देशों के बीच सैन्य तैयारी का विकास करना है। यह अभ्यास भाग लेने वाले देशों के सशस्त्र बलों के बीच सर्वश्रेष्ठ प्रचलनों को साझा करने में सक्षम बनाएगा तथा इसमें प्रक्षेत्र प्रशिक्षण अभ्यास, युद्ध चर्चा, व्याख्यान तथा प्रदर्शन शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) चरण- 2 के तहत ओडीएफ प्लस पर राष्ट्रीय लघु फिल्म प्रतिस्पर्धा के विजेताओं को सम्मानित किया

सैन्य अभ्यास भारतीय सेना तथा प्रतिभागी देशों, विशेष रूप से मंगोलिया के सशस्त्र बलों के बीच रक्षा सहयोग के स्तर को बढ़ाएगा जिससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में भी वृद्धि होगी।

 

 

एमजी/एमए/एसकेजे/वाईबी