भरूच के मेसर्स शॉफ्ट शिपयार्ड प्राइवेट लिमिटेड में तीन 25टी बोलार्ड पुल टग्स- जहाजों को खींचने वाली नौकाओं (यार्ड 305 – 307) के निर्माण कार्य शुभारम्भ समारोह

तीन 25 टन बोलार्ड पुल टग्स- जहाजों को खींचने वाली नौकाओं के निर्माण का अनुबंध 12 नवंबर, 2021 को भारत सरकार की “आत्मनिर्भर भारत” पहल के तहत 84.75 करोड़ रुपये की लागत से मेसर्स शाफ़्ट शिपयार्ड प्राइवेट लिमिटेड के साथ किया गया था। ये नौकाएं 30 वर्ष के सेवाकाल की समयावधि के लिए बनाई जा रही हैं। जो नौसेना के जहाजों और पनडुब्बियों के लंगर डालने व लंगर हटाने तथा सीमित जलक्षेत्र में युद्धाभ्यास करने में सहायता करने में सक्षम होंगी। ये टगबोट नौसेना के पोतों के साथ और लंगरगाह में जलपोत अग्निशामक सहायता भी प्रदान करेंगे तथा सीमित खोज एवं बचाव कार्यों के लिए अपनी क्षमताएं प्रस्तुत करेंगे।

यह भी पढ़ें :   केवीएसएस एवं जीएसएस में खाद की बिक्री पीओएस मशीन से की जाए - प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता

सभी तीन 25टी बोलार्ड पुल टग्स (यार्ड 305 – महाबली, यार्ड 306 – बलजीत और यार्ड 307 – बजरंग) के लिए निर्माण कार्य का शुभारम्भ 10 जून, 2022 को गुजरात में भरूच के मेसर्स शॉफ्ट शिपयार्ड प्राइवेट लिमिटेड में युद्धपोत उत्पादन अधीक्षक (मुंबई) कमोडोर सुनील कौशिक द्वारा किया गया। स्वदेशी विनिर्माताओं से प्राप्त सभी प्रमुख और सहायक उपकरण / प्रणालियों के साथ ये नौकाएं रक्षा मंत्रालय की “मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड” पहल के गौरवशाली ध्वजवाहक हैं।

यह भी पढ़ें :   कोविड-19 टीकाकरण अपडेट- 302वां दिन

 

 

*****

एमजी/एमए/एनके/डीए