केंद्रीय रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री, श्री भगवंत खुबा 21 जून 2022 को विजयपुरा, कर्नाटक के गोल गुंबजसे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे

8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी कर्नाटक के मैसूरु पैलेस से योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे।

जबकि देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है, आजादी का अमृत महोत्सव की भावना के रूप में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का आयोजन पूरे देश के 75 प्रमुख विरासत स्थलों पर किया जाएगा। गोल गुंबज, विजयपुरा, कर्नाटक उनमें से एक है। केंद्रीय रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री, श्री भगवंत खुबा 21 जून, 2022 को विजयपुरा, कर्नाटक के गोलगुम्बाज से योग समारोह का नेतृत्व करेंगे। कर्नाटक में मैसूर के अलावा, हलेबीदु, हम्पी, पत्तदकल और विजयपुरा कुछ अन्य स्थल हैं जहां पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) प्रत्येक वर्ष 21 जून को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इस वर्ष, आईडीवाई का 8वां संस्करण ‘मानवता के लिए योग’ विषय पर भारत और पूरी दुनिया में मनाया जाएगा, जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपने ‘मन की बात’ में की थी। माननीय प्रधानमंत्री के संबोधन को डीडी नेशनल और डीडी के अन्य चैनलों पर सुबह 6:40 बजे से सुबह 7:00 बजे तक लाइव प्रसारित किया जाएगा। मैसूर में एक डिजिटल योग प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा जिसमें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के पिछले सभी संस्करणों की मुख्य विशेषताओं और उपलब्धियों को प्रदर्शित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   शिक्षक शिक्षा में एनईपी से जुड़े सुधारों और पहलों को लागू कर रही है एनसीटीई

‘मानवता के लिए योग’ विषय महामारी के दौरान योग द्वारा शारीरिक और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देने में निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाता है। आईवाईडी परियोजनाओं का अनुपालन, अपने प्रतिष्ठित स्थलों पर ‘वैश्विक मंच पर ब्रांड इंडिया’ का प्रदर्शन करता है। सामान्य योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) नामक 45 मिनट का एक कस्टम मेड प्रोटोकॉल तैयार किया गया है और बड़े पैमाने पर एक सामूहिक प्रदर्शन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   कोविड-19 टीकाकरण अपडेट- 234वां दिन

इस वर्ष, आईडीवाई अवलोकन के प्रमुख आकर्षणों में से एक ‘गार्जियन रिंग’ होगा, जिसके माध्यम से पूरी दुनिया में होने वाले योग समारोहों को पूरे योग दिवस के दौरान प्रसारित किया जाएगा। “द गार्जियन रिंग” “एक सूर्य, एक पृथ्वी” की अवधारणा पर आधारित है और योग की एकीकृत शक्ति का प्रदर्शन करता है।

पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल से संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में दिसंबर 2014 को आईडीवाई प्रस्ताव लाया गया था, जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया था।

***

एमजी/एमए/एके/सीएस