केंद्रीय श्रम, रोजगार, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव 21 जून 2022 को राम की पैड़ी, अयोध्या से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) समारोह का नेतृत्व करेंगे

आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) के अवसर पर, प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍‍द्र मोदी कर्नाटक के मैसूरु पैलेस, मैसूरु से योग दिवस कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे। प्रधानमंत्री के संबोधन का डीडी नेशनल और अन्य डीडी चैनलों पर प्रात: 6:40 से 7:00 बजे तक सीधा प्रसारण किया जाएगा।

देश स्वतंत्रता के 75वें वर्ष का जश्‍‍न मना रहा है, इसलिए ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की भावना के अनुरूप 75 प्रतिष्ठित स्थलों का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के 8वें संस्करण के अवलोकन के लिए चयन किया गया है। अयोध्या की ‘राम की पैड़ी’ भी ऐसे स्थलों में शामिल है।

यह भी पढ़ें :   भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने एएनआई टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड में प्लम वुड इन्वेस्टमेंटद्वारा शेयरों और श्री भाविश अग्रवाल द्वारा मतदान के अधिकार के अधिग्रहण को मंजूरी दी

केंद्रीय श्रम, रोजगार, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव 21 जून 2022 को अयोध्या से योग समारोह का नेतृत्व करेंगे। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस अपने प्रतिष्ठित स्थानों का प्रदर्शन करते हुए ‘वैश्विक स्तर पर ब्रांड इंडिया’ के बारे में भी ध्यान केंद्रित करेगा। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस अवलोकन एक प्रथागत रूप से बनाये गए 45 मिनट के प्रोटोकॉल यानी सामान्य योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) के समरसतापूर्ण सामूहिक योग प्रदर्शन पर आधारित है।

यह भी पढ़ें :   अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग ने भारतीय युवाओं के बीच एआर कौशल को बढ़ावा देने के लिए स्नैप इंक के साथ हाथ मिलाया

पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था। दिसंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍‍द्र मोदी की पहल पर आया था, जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया था। वर्ष 2015 से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरी दुनिया में स्वास्थ्य के लिए एक जन आंदोलन के रूप में विकसित हुआ है।

*.*.*

एमजी/एएम/आईपीएस/एसएस