महाबोधि मंदिर, बोधगया में इस्पात मंत्री और योग में दिलचस्‍पी रखने वाले लोगों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया

माननीय प्रधानमंत्री, श्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व में, भारत सरकार ने आजादी का अमृत महोत्सव वर्ष में देश भर के 75 प्रतिष्ठित स्थलों पर ‘मानवता के लिए योग’ विषय के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) 2022 मनाया। केन्‍द्रीय इस्पात मंत्री, श्री राम चन्‍द्र प्रसाद सिंह ने योग में दिलचस्‍पी रखने वाले एक हजार से अधिक लोगों को शामिल करते हुए बिहार में बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में सामान्य योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) का अभ्यास करके अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया।

यह भी पढ़ें :   मन की बात की 78वीं कड़ी में प्रधानमंत्री के सम्बोधन का मूल पाठ (27.06.2021)

 

बोधगया में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, इस्‍पात मंत्री ने सभी के जीवन में मन, शरीर और आत्मा के लिए योग के फायदों पर प्रकाश डाला। श्री राम चन्‍द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के माध्यम से इस प्राचीन भारतीय प्रथा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दिलाने के लिए राष्ट्र माननीय प्रधानमंत्री का आभारी है। इस्पात मंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री के गतिशील नेतृत्व में जो अनेक नई शुरुआतें हुई हैं, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस उनमें से एक है जो कई दशकों तक भारत की व्‍याख्‍या करता रहेगा।

यह भी पढ़ें :   कोविड-19 टीकाकरण पर ताजा जानकारी

 

समन्वयक योग संस्था होने के कारण आर्ट ऑफ लिविंग, बिहार चैप्टर ने इस आयोजन को सुगम बनाया और उनके प्रशिक्षक की देखरेख में सामान्य योग प्रोटोकॉल का प्रदर्शन किया गया।

*****

एमजी/एएम/केपी/एसएस